ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांSania Mirza News: सानिया मिर्जा ने अपने आलोचकों को दिया मुंहतोड़ जवाब

Sania Mirza News: सानिया मिर्जा ने अपने आलोचकों को दिया मुंहतोड़ जवाब

टेनिस न्यूज़: Sania Mirza News: सानिया मिर्जा ने अपने आलोचकों को दिया मुंहतोड़ जवाब

Sania Mirza News: सानिया मिर्जा अपनी तरह की होने के लिए क्षमाप्रार्थी नहीं हैं। कुछ लोगों ने उन्हें पथप्रदर्शक कहा जबकि कुछ ने उन्हें विद्रोही करार दिया। वह कहती है कि वह कोई नहीं है और बस ‘अपनी शर्तों पर’ जीवन जीती है।

आश्चर्यजनक सफलता और उपलब्धियों से प्रभावित जिसका आनंद कोई भी भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी नहीं ले सकी और जिसका निकट भविष्य में अनुकरण करने की संभावना नहीं है, सानिया ने एक प्रेरक जीवन जिया है।

दुबई में अपने विला में एक फ्री-व्हीलिंग चैट के दौरान सानिया ने समाज से मतभेदों को स्वीकार करने और उन लोगों को ‘खलनायक या नायक’ के रूप में ब्रांड नहीं करने के लिए प्रेरित किया, जो अपने तरीके से काम करने की हिम्मत करते हैं। “मुझे नहीं लगता कि मैंने नियम तोड़ा है। ये कौन लोग हैं जो इन नियमों को बना रहे हैं और ये कौन लोग हैं जो कह रहे हैं कि यह आदर्श है और यह स्टीरियोटाइप है।

सानिया ने अपने टेनिस करियर को अलविदा कहने से पहले एक विशेष इंटरव्यू में पीटीआई से कहा कि, “मुझे लगता है कि प्रत्येक व्यक्ति अलग है और प्रत्येक व्यक्ति को अलग होने की स्वतंत्रता होनी चाहिए।”

36 वर्षीय भारतीय ने कहा कि, “मुझे लगता है कि एक समाज के रूप में हम शायद बेहतर कर सकते हैं, जहां हम लोगों की प्रशंसा करने या लोगों को बुरे लोग बनाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि वे कुछ अलग कर रहे हैं।

“और मैं जरूरी नहीं समझती कि मैं किसी प्रकार का एक महान नियम-तोड़ने वाली या कुछ ट्रेंडसेटर थी। मैं ऐसा करने की कोशिश नहीं कर रही थी। मैं अपनी जिंदगी जी रही थी। हम सब अलग-अलग बातें कहते हैं, हम सबकी अलग-अलग राय है। मुझे लगता है कि एक बार जब हम सभी स्वीकार कर लेते हैं कि हम सभी अलग हैं और हम उन मतभेदों के साथ सह-अस्तित्व में रह सकते हैं, जब यह नियमों को तोड़ने के बारे में नहीं होगा।

Sania Mirza News: छह ग्रैंड स्लैम युगल खिताब और एक साल के अंत में डब्ल्यूटीए चैंपियनशिप ट्रॉफी के धारक करियर की सर्वश्रेष्ठ एकल रैंक 27 के साथ जाने के लिए अगर सानिया एक ट्रेंड-सेटर नहीं हैं तो वह क्या हैं?

“मैं खुद को जितना संभव हो उतना प्रामाणिक होने की कोशिश के रूप में देखती हूं। मैंने यही करने की कोशिश की है। मैंने खुद के प्रति सच्चे रहने की कोशिश की है और मैंने जिंदगी को अपनी शर्तों पर जीने की कोशिश की है। मुझे लगता है कि हर किसी को ऐसा करने में सक्षम होना चाहिए और ऐसा करने की स्वतंत्रता होनी चाहिए बिना यह बताए कि आप नियम तोड़ रहे हैं क्योंकि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आप करना चाहते हैं।

“यह कुछ ऐसा है जिस पर मुझे बहुत गर्व है क्योंकि मुझे लगता है कि ऐसा नहीं है कि मैं जरूरी रूप से अलग थी। मैं आपके लिए अलग हो सकता थी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं कोई ऐसा व्यक्ति हूं जो विद्रोही है, या कोई ऐसा व्यक्ति है जो किसी तरह के नियम तोड़ रही है। यह सिर्फ मेरा व्यक्तित्व है और दूसरे व्यक्ति का व्यक्तित्व है।”

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़