ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांTennis Elbow Exercises: टेनिस एल्बो के दर्द से हैं परेशान तो...

Tennis Elbow Exercises: टेनिस एल्बो के दर्द से हैं परेशान तो जरूर करें ये एक्सरसाइज

टेनिस न्यूज़: Tennis Elbow Exercises: टेनिस एल्बो के दर्द से हैं परेशान तो जरूर करें ये एक्सरसाइज

Tennis Elbow Exercises: टेनिस एल्बो को लेटरल एपिकॉन्डिलाइटिस भी कहा जाता है। यह तब होता है जब कोई व्यक्ति अपने अग्रभाग में टेंडन को दबाता है। लोग आमतौर पर टेनिस एल्बो का इलाज घर पर आराम और बिना पर्ची के मिलने वाली दवाओं से कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे। जिनके जरिए आप घर पर ही अपनी टेनिस एल्बो को ठीक कर सकते हैं तो बिना किसी देरी चलिए जानते हैं टेनिस एल्बो के व्यायाम।

ये भी पढ़ें- Tennis Results: कैस्पर रूड ने बनाई यूएस ओपन के फाइनल में अपनी जगह

Tennis Elbow Exercises: टेनिस एल्बो एक्सरसाइज

1.कलाई को मोड़कर
सबसे पहले कोहनी को समकोण पर मोड़ें और फिर हाथ को बाहर की ओर बढ़ाएं। इसके बाद हथेली ऊपर की ओर करें और फिर कलाई को धीरे-धीरे घुमाएं, जब तक कि हथेली नीचे की ओर न हो। 5 सेकंड आप इसी मुद्रा में रहें। इसके बाद इसे नौ बार और दोहराएं।

2. वजन के साथ कलाई को मोड़ना
इस एक्सरसाइज में आप एक हल्के वजह की कोई भी चीज पकड़ें और फिर कलाई को ऊपर की और मोड़ते हुए उस चीज को ऊपर की और ले जाएं। इस एक्सरसाइज के आपक कम से कम चार सेट लगाएं।

3. फिस्ट स्क्विज
इसस एक्सरसाइज में आप किसी तोलिए या फिर किसी रबड़ की बॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे आप पहले किसी तोलिए को दोनों मुट्ठियों में कसकर पकड़ें और फिर इसे निचोड़ें। आप इस मुद्रा में कम से कम 10 सेकेंड तक रहें।

4. कलाई एक्सटेंसर फ्लेक्स
सबसे पहले आप अपना हाथ सीधे शरीर के सामने उठाएं और फिर हथेली नीचे की ओर रखते हुए कलाई को धीरे-धीरे ऊपर की ओर मोड़ें। इसके बाद दूसरे हाथ का उपयोग करते हुए, धीरे से अंगुलियों को वापस शरीर की ओर खींचें। इस स्थिति में आप 15 से 30 तक रहें और कलाई को फिर से सीधा करें। इस एक्सरसाइज के आप कम से कम दो सेट अवश्य करें।

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़