ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांTennis Court: जानिए क्या होता है अंतर्राष्ट्रीय मानक के आधार पर टेनिस...

Tennis Court: जानिए क्या होता है अंतर्राष्ट्रीय मानक के आधार पर टेनिस कोर्ट का साइज

टेनिस न्यूज़: Tennis Court: जानिए क्या होता है अंतर्राष्ट्रीय मानक के आधार पर टेनिस कोर्ट का साइज

Tennis Court: टेनिस पिछले कुछ वर्षों में दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक के रूप में उभरा है। ओलंपिक पदक विजेता लिएंडर पेस और महिला ग्रैंड स्लैम चैंपियन सानिया मिर्जा जैसे सितारों के साथ उपमहाद्वीप में टेनिस की लोकप्रियता को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के साथ लहर भारतीय तटों तक भी पहुंच गई है।

लेकिन क्या आज जानते हैं कि टेनिस कोर्ट खेल के नियमों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टेनिस कोर्ट का उचित ज्ञान न केवल टेनिस खेलने के लिए बल्कि खेल को समझने और आनंद लेने के लिए भी आवश्यक है।

यहां हम आपको टेनिस कोर्ट से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देने जा रहे हैं। जिससे आप इस खेल को और भी बेहतर तरीके से समझ सकते हैं तो बिना किसी देरी के चलिए डालते हैं टेनिस कोर्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों पर एक नजर।

Tennis Court: टेनिस कोर्ट डेमिंशन और मार्किंग

अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) – टेनिस की वैश्विक शासी निकाय – विनियमों के अनुसार, एक प्रतिस्पर्धी टेनिस कोर्ट आकार में आयताकार होना चाहिए, जिसकी लंबाई 23.77 मीटर होनी चाहिए। हालांकि, चौड़ाई डबल्स (10.97 मीटर) और सिंगल्स (8.23 मीटर) के लिए भिन्न होती है।

टेनिस कोर्ट को ऊपर से देखते समय, टेनिस कोर्ट की चौड़ाई के साथ-साथ क्षैतिज रूप से खींची गई दो समानांतर रेखाओं को बेसलाइन कहा जाता है, जबकि टेनिस कोर्ट की लंबाई के साथ लंबवत चलने वाली रेखाओं को साइडलाइन कहा जाता है।

क्योंकि दुनिया भर के लगभग सभी टेनिस कोर्ट एकल और युगल दोनों मैचों के लिए चिह्नित हैं, एकल मैचों के लिए अलग-अलग साइडलाइन युगल साइडलाइन चिह्नों के अंदर खींची जाती हैं।

यह टेनिस कोर्ट के दोनों तरफ 1.37 मीटर चौड़ा और 23.77 मीटर लंबा दो लेन बनाता है। एकल मैचों में गलियां खेल क्षेत्र के बाहर होती हैं लेकिन युगल मैचों के लिए खेल क्षेत्र के अंदर होती हैं।

बेसलाइन के समानांतर 1.07 मीटर ऊंचा एक नेट होता है, जो कोर्ट को दो हिस्सों में बांटता है। प्रत्येक टीम/खिलाड़ी एक मैच के दौरान एक आधा बचाव करता है।

प्रत्येक भाग में नेट से 6.40 मीटर की दूरी पर एक सर्विस लाइन खींची गई है। हालांकि सर्विस लाइन केवल सिंगल साइडलाइन मार्किंग तक फैली हुई है।

दो सर्विस लाइनों के मध्य-बिंदु, फिर, एक वर्टिकल सेंटर सर्विस लाइन से जुड़े होते हैं, जो दो आयताकार बॉक्स बनाते हैं, जिन्हें सर्विस एरिया कहा जाता है, जो टेनिस कोर्ट के प्रत्येक आधे हिस्से में नेट से सटे होते हैं। सेवारत के दौरान यह क्षेत्र महत्वपूर्ण है।

टेनिस मैच में एक खिलाड़ी को बेसलाइन के बाहर खड़े होकर सर्विस करनी होती है। वे केंद्र चिह्न के बाएं या दाएं से सेवा कर सकते हैं (आधार रेखा के केंद्र-बिंदु की साजिश रचने वाला एक छोटा निशान)।

खिलाड़ी की सर्विस को लीगल सर्व के रूप में समझा जाने के लिए विपक्ष के आधे हिस्से में तिरछे विपरीत सेवा क्षेत्र के अंदर नेट और बाउंस को साफ करना चाहिए। ऐसा न करने पर दोष गिना जाता है। एक पंक्ति में दो गलतियां दोहरा दोष बनाती हैं और विरोधी को एक अंक मिलता है।

कम आम हरी मिट्टी के कोर्ट कुचल मेटाबेसाल्ट से बने होते हैं जो हरी मिट्टी के साथ सबसे ऊपर होते हैं। ये रेड क्ले कोर्ट की तुलना में थोड़े तेज़ और सख्त हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं।

हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सेवा क्षेत्र एकल और युगल दोनों मैचों के लिए समान हैं और साइड लेन में विस्तारित नहीं होते हैं।

इसके अतिरिक्त, सेवा क्षेत्र केवल सेवा के दौरान चलते हैं। सर्विस रिटर्न सहित बाद के सभी शॉट वैध हैं यदि गेंद नेट को पार करती है और खेल क्षेत्र के अंदर पहली बार उछलती है।

यदि गेंद नेट को पार करती है लेकिन प्रतिद्वंद्वी के रैकेट या शरीर को छुए बिना सेवा क्षेत्र के बाहर उछलती है, तो इसे आउट कहा जाता है और इसके परिणामस्वरूप प्रतिद्वंद्वी को एक अंक दिया जाता है।

Tennis Court: टेनिस कोर्ट के प्रकार – ग्रास, हार्ड और क्ले
टेनिस में सभी कोर्ट के माप समान होते हैं, जिन सतहों पर मैच खेले जाते हैं, उन्हें तीन प्राथमिक प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है – ग्रास कोर्ट, हार्ड कोर्ट और क्ले कोर्ट।

ग्रास कोर्ट

ग्रास कोर्ट सबसे पारंपरिक टेनिस कोर्ट हैं। पुराने ब्रिटिश अभिजात वर्ग के बगीचों और घास के लॉन में खेले जाने के दौरान टेनिस ने अपनी लोकप्रियता हासिल की और इसलिए इसे अक्सर लॉन टेनिस कहा जाता है।

ग्रैंड स्लैम के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित विंबलडन सहित कई मौजूदा टेनिस टूर्नामेंट अभी भी ग्रास टेनिस कोर्ट में खेले जाते हैं।

घास की सतहों पर गेंद फिसलती है और अपनी गति को बनाए रखते हुए अप्रत्याशित उछाल देख सकती है। इसलिए ग्रास कोर्ट पर मैच तेज होते हैं और बेदाग तकनीक, एकाग्रता और गति वाले खिलाड़ियों के पक्षधर होते हैं।

ये कोर्ट के सबसे तेज प्रकार हैं और सर्व और वॉली खेलने की शैली के पक्षधर हैं।

रोजर फेडरर, पीट सम्प्रास, सेरेना विलियम्स, मार्गरेट कोर्ट और बिली जीन किंग जैसे खिलाड़ियों ने ग्रास कोर्ट पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

क्ले कोर्ट

एक क्ले कोर्ट आम तौर पर कुचले हुए शेल स्टोन या ईंट और अन्य अनबाउंड मिनरल एग्रीगेट से बना होता है। आमतौर पर दो प्रकार के क्ले कोर्ट पाए जाते हैं।

अधिक सामान्य लाल मिट्टी के कोर्ट यूरोप और लैटिन अमेरिका में लोकप्रिय हैं। फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम उदाहरण के लिए, लाल मिट्टी के कोर्ट पर खेला जाता है। वे ज्यादातर ढीली सामग्री की एक शीर्ष परत के साथ पैक की गई कुचल ईंट से बने होते हैं, जो इसे एक लाल रंग देते हैं।

गेंदें आमतौर पर इन सतहों पर टिकी रहती हैं और ऊंची उछलती हैं, जिससे तेज विजेताओं को हिट करना मुश्किल हो जाता है। वे ग्रास कोर्ट की तुलना में बहुत धीमी हैं और लंबी रैलियां करती हैं।

इसलिए क्ले कोर्ट पर मैच मानव शरीर को उसकी सीमा तक धकेल सकते हैं और अक्सर एक खिलाड़ी के धीरज और अपने प्रतिद्वंद्वी को शिल्प के साथ धोखा देने की क्षमता से निर्धारित होते हैं।

उच्च उछाल के साथ एक अच्छा शीर्ष स्पिन मिट्टी की सतहों पर एक बहुत ही शक्तिशाली हथियार हो सकता है, जहां विरोधी टेनिस खिलाड़ियों को केवल शक्ति और प्लेसमेंट के माध्यम से हराना मुश्किल हो जाता है।

राफेल नडाल, ब्योर्न बोर्ग, क्रिस एवर्ट और जस्टिन हेनिन जैसे बेसलाइन खिलाड़ी (जो बेसलाइन से अच्छी तरह से बचाव कर सकते हैं) ने क्ले कोर्ट पर बड़ी सफलता पाई है। रिकॉर्ड तोड़ 14 फ्रेंच ओपन खिताबों के साथ नडाल को अक्सर ‘क्ले का राजा’ कहा जाता है।

हार्ड कोर्ट

हार्ड कोर्ट आमतौर पर कंक्रीट या डामर की नींव के ऊपर रखी सिंथेटिक या ऐक्रेलिक परतों से बने होते हैं। कुछ निर्माणों में राल और रबर का भी उपयोग किया जाता है।

हार्ड कोर्ट पर गति शीर्ष परत में मौजूद रेत की मात्रा के अनुसार भिन्न हो सकती है लेकिन आम तौर पर क्ले कोर्ट की तुलना में तेज़ होती है लेकिन ग्रास कोर्ट की तुलना में धीमी होती है। यूएस ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट वर्तमान में एक्रिलिक-टॉप हार्ड कोर्ट पर खेले जाते हैं।

हार्ड कोर्ट पर गेंदें ऊंची उछाल देती हैं। नोवाक जोकोविच जैसे हरफनमौला खिलाड़ी आमतौर पर अपने संतुलित स्वभाव को देखते हुए हार्ड कोर्ट पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़