ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांRoger Federer News: रोजर फेडरर ने एटीपी और डब्ल्यूटीए टूर पर कही...

Roger Federer News: रोजर फेडरर ने एटीपी और डब्ल्यूटीए टूर पर कही ये बात

टेनिस न्यूज़: Roger Federer News: रोजर फेडरर ने एटीपी और डब्ल्यूटीए टूर पर कही ये बात

Roger Federer News: महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (Roger Federer) ने शनिवार को कहा कि एटीपी और डब्ल्यूटीए (ATP and WTA) सर्किट पर व्यस्त कार्यक्रम का खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने लगभग एक चौथाई सदी के करियर के दौरान दुनिया भर में कई बार यात्रा करने के बाद सितंबर में खेल से संन्यास ले लिया।

“मुझे नहीं लगता कि मैं इसके बारे में इतना जागरूक था, वह विचार हमेशा कितना होता है और जब तक आप रिटायर नहीं हो जाते तब तक यह आपके साथ सवारी करता है और तब आपको पता चलता है कि तनाव सभी दूर हो जाता है।”

जबकि फेडरर अपने 40वें जन्मदिन से एक महीने पहले थे जब उन्होंने अपना आखिरी प्रतिस्पर्धी एकल मैच खेला था, स्विस ने स्वीकार किया कि खिताब का पीछा करने की संख्या और हफ्ते-दर-हफ्ते के आधार पर रैंकिंग के अंक भी खिलाड़ियों पर प्रभाव डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Tennis Game Information: यहां देखें टेनिस से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां

Roger Federer News: फेडरर ने टोक्यो में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि, “आप ताकत दिखाने वाले हैं। लेकिन हम मशीन नहीं हैं, हम इंसान हैं, ”

“जब खिलाड़ी बहुत कम उम्र में रिटायर होते हैं, तो मैं इसे पूरी तरह से समझता हूं। हम इसे समय-समय पर देखते हैं।

“दौरा कठिन है … यात्रा, अभ्यास, जेटलैग। किसी को भी यह कहने की अनुमति नहीं है, ‘मैं आज थक गया हूँ,’ क्योंकि ऐसा लगता है कि आप कमजोर हैं, और इसलिए कभी-कभी खिलाड़ी मानसिक समस्याओं से ग्रस्त हो जाते हैं।”

कई टेनिस पेशेवरों ने अपने मानसिक स्वास्थ्य संघर्षों के बारे में बात की है, जिसमें नाओमी ओसाका और निक किर्गियोस शामिल हैं, जबकि ऐश बार्टी ने इस साल की शुरुआत में टेनिस की दुनिया को चौंका दिया था, जब उन्होंने सिर्फ 25 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के दो महीने से भी कम समय में खेल से संन्यास ले लिया था।

फेडरर ने कहा कि सख्त डोपिंग व्यवस्था खिलाड़ियों पर भी दबाव डालती है, जिन्हें संबंधित अधिकारियों को अपने ठिकाने के बारे में दैनिक आधार पर सूचित करना पड़ता है।

41 वर्षीय स्विस ने कहा कि, “हमें हर दिन, दिन के दौरान एक घंटे, जहां आप हैं, डोपिंग फॉर्म भरना होगा।”

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़