ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांLawn Tennis: जानिए लॉन टेनिस से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें

Lawn Tennis: जानिए लॉन टेनिस से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें

टेनिस न्यूज़: Lawn Tennis: जानिए लॉन टेनिस से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें

Lawn Tennis: लॉन टेनिस एक विश्व स्तर पर प्रशंसित रैकेट आधारित खेल है, जो क्रमशः एकल, युगल और मिश्रित युगल के प्रारूपों में खेला जाता है। इस खेल में निहित बहुमुखी प्रतिभा का तात्पर्य है कि इसे दो व्यक्तियों द्वारा विरोधियों के रूप में या दो विरोधी टीमों द्वारा जोड़े में प्रत्येक में दो खिलाड़ी के रूप में खेला जा सकता है।

एकल में दो खिलाड़ी एक खेल के मैदान के विपरीत छोर पर खड़े होते हैं, जिसे टेनिस कोर्ट के रूप में जाना जाता है और युगल में दो टीमों में प्रत्येक में दो खिलाड़ी होते हैं, जो प्रतिद्वंद्वी को बनाने से रोकने के लिए नसों, सहनशक्ति और ताकत की एक तेज लड़ाई में लगे होते हैं। इस खेल का शासी निकाय, अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ है, जो अलग-अलग देशों के 210 राष्ट्रीय टेनिस संघों का सदस्य हैं।

समय के साथ परंपराओं और विरासत की समृद्धि से भरे इस खेल को विश्व प्रसिद्ध और महान हस्तियों के आगमन से जोड़ा गया है – ब्योर्न बोर्ग, आंद्रे अगासी, पीट सम्प्रास, स्टीफन एडबर्ग, स्टेफी ग्राफ, मार्टिना हिंगिस, और मार्टिना नवरातिलोवा, इसके अलावा अधिक समकालीन लोगों से – रोजर फेडरर, नोवन जोकोविच, और राफेल नडाल जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- Us Open Tennis: यूएस ओपन के फाइनल में पहुंची इगा स्विएटेक और ओन्स जबेउर

Lawn Tennis: लॉन टेनिस के बारे में जरूरी बातें

लॉन टेनिस में, खिलाड़ी रैकेट का उपयोग करते हैं, जो शीर्ष पर से अंडाकार आकार के होते हैं, जिसमें एक मजबूत पकड़ प्रदान करने के लिए एक हैंडल के साथ एक रबर की गेंद पर प्रहार करने के लिए डोरियों के रूप में चेकर वाले तार होते हैं। इस खेल का एकमात्र उद्देश्य गेंद को एक तरह से मारकर चतुराई से रखना है, ताकि प्रतिद्वंद्वी इसे वापस लौटाने में अयोग्य हो जाए, जिससे प्रक्रिया में एक अंक प्राप्त हो।

वर्षों से सामान्य रूप से खेल के सुधार और तालमेल के लिए नियमों विकसित किया गया और बदला गया है। मनोरंजक खिलाड़ी के रूप में इस खेल को लाखों लोग खेलते हैं, जबकि कई लोग इसे पेशेवर रूप से भी खेलते हैं। एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (एटीपी) एक ऐसा निकाय है जो योग्यता के एक विधि-आधारित मानदंड का उपयोग करके खिलाड़ियों को उनके पिछले प्रदर्शनों के आधार पर उनकी रैंकिंग तय करता है।

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़