ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांBest Tennis Academy in India: ये हैं भारत की बेस्ट टेनिस अकादमियां

Best Tennis Academy in India: ये हैं भारत की बेस्ट टेनिस अकादमियां

टेनिस न्यूज़: Best Tennis Academy in India: ये हैं भारत की बेस्ट टेनिस अकादमियां

Best Tennis Academy in India: टेनिस भारत में तेजी से प्रसिद्ध हो रहा है और कई युवा खिलाड़ी इस खेल में पेशेवर करियर बना रहे हैं। भले ही भारत में अधिकांश खेल प्रशंसक क्रिकेट को पसंद करते हैं। लेकिन अब टेनिस तेजी से भारत में अपने पैर फैला रहा है। जिसकी वजह से अब युवा टेनिस में भी अपना करियर बनाने की और बढ़ रहे हैं।

सानिया मिर्जा, रोहन बोपन्ना, लिएंडर पेस और महेश भूपति जैसे खिलाड़ियों ने भारत में टेनिस में अपनी रुचि बढ़ाई है और एक बड़ा प्रशंसक आधार तैयार किया है। जो ग्रैंड स्लैम और ओलंपिक में अपने पसंदीदा राष्ट्रीय खिलाड़ियों को उत्साहित करता है। यदि आपका बच्चा टेनिस का आनंद लेता है और अगली सानिया, रोहन, पेस या भूपति बनने की ख्वाहिश रखता है, तो हम यहां आपको कुछ ऐसी अकादमियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारत में टेनिस के लिए टॉप अकादमियां मानी जाती हैं तो बिना किसी देरी के चलिए डालते हैं इन सभी अकादमियों पर एक नजर।

Best Tennis Academy in India: भारत में शीर्ष टेनिस अकादमियों की लिस्ट

रोहन बोपन्ना स्पोर्ट्स स्कूल टेनिस अकादमी, कर्नाटक
रोहन बोपन्ना द स्पोर्ट्स स्कूल टेनिस एकेडमी (आरबीटीएसएसटीए) देश की बेहतरीन टेनिस अकादमियों में से एक है, जो कनकपुरा के स्पोर्ट्स स्कूल में स्थित है। यह अकादमी टेनिस के दीवाने युवाओं के लिए आदर्श है क्योंकि यह दुनिया भर के टेनिस मानकों को पूरा करती है। यह 4 से 25 वर्ष की आयु के युवाओं को कई स्तर की शिक्षा प्रदान करता है। रोहन एक प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी हैं और वह जो शिक्षा देते हैं वह युवाओं के लिए फायदेमंद है।

महेश भूपति टेनिस अकादमी
महेश भूपति टेनिस अकादमी (एमबीटीए) की स्थापना और संचालन महेश भूपति द्वारा किया जाता है। विंबलडन और फ्रेंच ओपन चैंपियन को उम्मीद है कि इस अकादमी का लाभ खेल को फैलाने और अधिक लोगों को सीखने और इसका आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। एक अनुशासित दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करता है कि अकादमी उन छात्रों के लिए असाधारण सलाह देती है जो एक कठोर स्नातक कार्यक्रम के माध्यम से खुद को साबित करते हैं। एमबीटीए के वर्तमान में देश भर में 10 स्थान हैं और अपनी अत्यधिक कुशल और प्रशिक्षित कोचिंग टीम पर गर्व है।

स्थान: पंजाब, उत्तराखंड, एनसीआर, दिल्ली, असम, कोलकाता, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल

सानिया मिर्जा टेनिस अकादमी, हैदराबाद
सानिया मिर्जा टेनिस अकादमी (SMTA) देश की शीर्ष टेनिस अकादमी है, और टेनिस आइकन खुद इसकी मालिक हैं। फ्रांस के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षकों में से एक और सानिया की देखरेख में इस युवा खिलाड़ी को इस अकादमी में असाधारण शिक्षा प्राप्त होगी। 2013 में अपनी स्थापना के बाद से, अकादमी आधुनिक बुनियादी ढांचे और एक उन्नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का दावा करते हुए महत्वपूर्ण रूप से विकसित हुई है। यह अकादमी मेधावी जरूरतमंद युवाओं को नि:शुल्क शिक्षा भी देती है।

भारतीय टेनिस अकादमी, नई दिल्ली
भारतीय टेनिस अकादमी (ITA) अपनी संपूर्ण टेनिस रणनीति के कारण कई अन्य टेनिस अकादमियों से आगे है। ITA एक ​​अत्यधिक कुशल टीम प्रदान करता है जो एकल खेल के रूप में टेनिस पर ध्यान केंद्रित करती है और खिलाड़ियों के मन और शरीर को बढ़ने और संपन्न होने में सहायता करना सिखाती है। संस्थान समग्र विकास और विकास की गारंटी के लिए दिल्ली में खिलाड़ियों के लिए एक खाद्य योजना भी बनाता है, जो एक कठोर टेनिस खेल से बचने के लिए आवश्यक है।

जीशान अली टेनिस अकादमी, बैंगलोर
पूर्व भारतीय डेविस कप चैंपियन जीशान अली बैंगलोर में स्थित इस शीर्ष पायदान टेनिस कोचिंग सेंटर के निदेशक हैं। पूर्णकालिक और अंशकालिक दोनों निवासियों के लिए सितंबर 2015 में ZATA द्वारा टेनिस कार्यक्रम शुरू किए गए थे।

यह पूर्व भारतीय डेविस कप चैंपियन जीशान अली द्वारा संचालित एक उत्कृष्ट टेनिस कोचिंग सेंटर है। सितंबर 2015 में, जीशान अली टेनिस अकादमी (जेएटीए) ने अपने आवासीय टेनिस कार्यक्रम शुरू किए। इस टेनिस कार्यक्रम में आवास, पौष्टिक भोजन, प्रतिदिन पांच घंटे का टेनिस और शारीरिक प्रशिक्षण शामिल है। ज़ाटा का इरादा टेनिस आधारित खेल पाठ्यक्रम का लाभ प्रदान करना है जो हर बच्चे में सर्वश्रेष्ठ लाने के लिए सावधानी से विकसित किया गया है।

ऐस टेनिस अकादमी,हैदराबाद
ऐस टेनिस अकादमी टेनिस के लिए प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित प्रशिक्षण केंद्र है। ऐस अकादमी अच्छी तरह से बनाए रखा है और टेनिस की दुनिया में कुछ महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कुछ महान टेनिस खिलाड़ी जैसे सानिया मिर्जा, हेतल पारेख और कई अन्य को एक ही अकादमी में प्रशिक्षण मिला। उनके पास पेशेवर कोच हैं जो टेनिस नहीं सिखाते हैं, लेकिन वे टेनिस में चैंपियन बनाते हैं। यहां टेनिस का अभ्यास करने वाले कई प्रशिक्षु अब राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेल रहे हैं।

स्पोर्ट्स कोचिंग फाउंडेशन,हैदराबाद
एक आसानी से सुलभ स्थान जहां आप यात्रा करने में समय बर्बाद किए बिना रोजाना टेनिस खेलने के लिए पहुंच सकते हैं। यह अकादमी केवल टेनिस तक ही सीमित नहीं है बल्कि क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल और अन्य खेलों तक भी है। एक खेल में रुचि रखने वाला व्यक्ति खुद को कुछ अन्य खेलों में भी तलाशना पसंद करेगा। आपको रणनीति और शारीरिक फिटनेस प्रशिक्षण भी सीखने के लिए कोच अच्छी तरह से अनुभवी हैं। कॉर्पोरेट मैच खेलने के लिए इस जगह को चुनने के लिए रात के समय भी मैदान और कोर्ट अच्छी तरह से बनाए हुए हैं। इसमें उत्कृष्ट फ्लडलाइट्स हैं जो पूरे मैदान को कवर करती हैं।

हार्वेस्ट टेनिस अकादमी, पंजाब
एक पूर्णकालिक टेनिस कार्यक्रम और एक अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक पाठ्यक्रम के साथ, पंजाब में हार्वेस्ट टेनिस अकादमी, हार्वेस्ट इंटरनेशनल स्कूल का एक प्रभाग, एक विश्व स्तरीय सुविधा है। यहां 14 फ्लडलिट टेनिस कोर्ट हैं, जिनमें 11 डेको ग्रास कोर्ट और 3 क्ले कोर्ट शामिल हैं, जो इसे भारत की सबसे बड़ी आधुनिक टेनिस सुविधा बनाते हैं।

दूरदर्शी अध्यक्ष, श्री हरविंदर सिंह सरन, हार्वेस्ट टेनिस अकादमी के विचार के साथ आए, जो 2005 में जस्सोवाल और अन्य आसपास के शहरों के वंचित बच्चों की सहायता के लिए स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है। अब तक एशिया में शीर्ष अकादमी, हार्वेस्ट टेनिस अकादमी ने वैश्विक टेनिस परिदृश्य पर अपने लिए एक जगह बनाई है।

टॉपस्पिन टेनिस अकादमी, बैंगलोर
टॉपस्पिन टेनिस अकादमी (टीटीए) 70,000 वर्ग फुट में अंतरराष्ट्रीय बुनियादी ढांचे के साथ एकमात्र पेशेवर लॉन टेनिस अकादमी है जिसमें 6 सिंथेटिक कोर्ट (रिबाउंड ऐस – प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन की सतह) और 2 क्ले कोर्ट, जिम, विशेष फिटनेस क्षेत्र शामिल हैं। लॉकर सुविधा, प्रमाणित प्रशिक्षकों के साथ जिम/फिटनेस सेंटर, एक अच्छी तरह से बनाए रखा कैफेटेरिया, पर्याप्त पार्किंग स्थान और लगभग 200 लोगों के बैठने की जगह और बहुत कुछ।

 

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़