ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांServe Tennis सबसे महत्वपूर्ण स्ट्रोकों में से एक क्यों है

Serve Tennis सबसे महत्वपूर्ण स्ट्रोकों में से एक क्यों है

टेनिस न्यूज़: Serve Tennis सबसे महत्वपूर्ण स्ट्रोकों में से एक क्यों है

Tennis : सर्व टेनिस में 6 बुनियादी स्ट्रोक में से एक है और केवल एक ही ऐसा है जिस पर एक खिलाड़ी का पूरा नियंत्रण होता है. यह इसे खेल में सबसे महत्वपूर्ण स्ट्रोक में से एक बनाता है. यह 6 कोर स्ट्रोक्स में से सबसे तकनीकी रूप से जटिल भी है, यही वजह है कि कई खिलाड़ी इससे जूझते हैं.

मैं आपको नीचे अपनी सेवा को बेहतर बनाने के लिए कुछ शुरुआती सुझाव दूंगा. इस पोस्ट के अंत तक आप उनकी तरह ही सेवा कर सकेंगे इसके सिद्धांत और सुझाव कम से कम आपको करीब लाएंगे.

टेनिस के मौलिक यांत्रिकी

Tennis : टेनिस में सभी स्ट्रोक (सर्व सहित) गतियों का एक क्रम है जिसे “काइनेटिक चेन” कहा जाता है। यह एक खिलाड़ी के पैरों से शुरू होता है, पैरों, कूल्हों, छाती, कंधों, भुजाओं और कलाई से होते हुए रैकेट तक जाता है क्योंकि यह टेनिस बॉल को प्रभावित करता है। गतिज श्रृंखला आपके शॉट के लिए शक्ति उत्पन्न करने के लिए ऊर्जा के निर्माण, भंडारण और हस्तांतरण की अनुमति देती है.

बायोमैकेनिकली साउंड टेनिस तकनीक आपके काइनेटिक चेन के कंसर्ट में काम करने से आती है। खराब तकनीक और चोटें आपके शरीर की गतिज शृंखला के भीतर निष्क्रिय गतिविधियों का परिणाम हैं.

इसका अर्थ क्या है?

Tennis : अनिवार्य रूप से इसका मतलब है कि आप चाहते हैं कि आपके शरीर के सभी अंग एक साथ और सद्भाव में काम करें। दूसरे शब्दों में रोटेशन की सही मात्रा, अप/डाउन मूवमेंट, साइड-टू-साइड मूवमेंट, और फॉरवर्ड/बैकवर्ड मोमेंटम के परिणामस्वरूप सर्वोत्तम संभव सर्व तकनीक होगी.

अब जबकि आप बुनियादी तकनीकी सिद्धांतों को समझ गए हैं, तो चलिए सुझावों की ओर बढ़ते हैं.

सामान्य सर्व टिप्स

इससे पहले कि मैं यहाँ कुछ विशिष्ट बातों को ध्यान में रखूँ:

ए) आराम से रहें,

बी) अपनी तकनीक को सरल रखें

सी) अपने हाथ को कैसे हिलाना है, इस बारे में बहुत अधिक चिंता न करें क्योंकि यह स्वयं का ख्याल रखेगा अगर मौलिक सेवा तकनीक अच्छी है.

रुख परोसें

आरंभ करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप आधार रेखा के पीछे खड़े हैं। इसके बाद अपने पैरों को स्टांस की तरफ रखें जहां अगर आप अपने पैरों की युक्तियों के बीच एक तीर खींचते हैं तो यह आपके प्रतिद्वंद्वी की ओर इशारा करेगा (यह पहली बार में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन शक्ति के साथ मदद करेगा)

चरण-दर-चरण सेवा कैसे करें

सर्व के मूल तत्वों और गतिविधियों को स्टांस, टेक बैक, बॉल टॉस, स्विंग, कॉन्टैक्ट पॉइंट और फॉलो थ्रू में तोड़ा जा सकता है. मैं आपको इनमें से प्रत्येक के बारे में नीचे बताऊँगा.

इस निर्देश के प्रयोजन के लिए मैं मान लूंगा कि आप दाएं हाथ के हैं। यहाँ आठ चरणों में सेवा करने का तरीका बताया गया है:

चरण 1: अपने रैकेट और बॉल को अपने सामने रखकर अपनी सेवा गति शुरू करें.

चरण 2: अपनी गति को आगे की ओर प्रतिद्वंद्वी की ओर झुक कर शुरू करें, अपनी गैर-प्रमुख भुजा से गेंद को हवा में उछालें और अपने रैकेट वाले हाथ को सीधे पीछे की ओर गिराएं. बॉल टॉस और बैकस्विंग एक साथ होती है.

चरण 3: अब आपका शरीर तैयार स्थिति में होना चाहिए, पूरी तरह से कुंडलित और उतारने के लिए तैयार.

चरण 4: जैसे ही गेंद आपके सिर के ऊपर से टकराने की स्थिति में आती है, अपने पैरों के माध्यम से ऊपर की ओर ड्राइव करते हुए, अपने शरीर को घुमाते हुए, और अपने गैर-प्रमुख हाथ को नीचे खींचकर खोलना शुरू करें.

चरण 5: जैसे-जैसे आपका रैकेट आर्म आपके शरीर के बाकी हिस्सों का अनुसरण करता है, वैसे-वैसे विस्तार और खोलना जारी रखें.

चरण 6: इस अवस्था में जब आप नीचे खींचते हैं और टेनिस बॉल से संपर्क बनाते हैं तो आपके शरीर और सिर की स्थिति नेट की ओर या लगभग सामने की ओर होनी चाहिए.

चरण 7: जैसा कि आप जारी रखते हैं, आपके शरीर को आगे और बाईं ओर गिरना चाहिए क्योंकि आपका रैकेट हाथ गेंद के माध्यम से और थोड़ा दाहिनी ओर घूमता है.

चरण 8: अंत में, जैसे ही आप अपनी सेवा गति समाप्त करते हैं, आप अपने बाएं पैर कोर्ट में उतरेंगे, जबकि आपकी प्रमुख भुजा आपके शरीर के बाईं ओर स्विंग खत्म कर देगी.

यदि आपने चरणों का पालन किया है और जीआईएफ को करीब से देखा है तो आप देखेंगे कि उनकी विभिन्न शैलियों और मामूली अंतरों के बावजूद मौलिक गति लगभग समान है.

मेरे द्वारा इन उदाहरणों को चुनने का कारण यह है कि वे सर्वोत्तम अभ्यास सिद्धांतों का वर्णन करते हैं जिनका औसत खिलाड़ी (और उस मामले के लिए अन्य पेशेवरों) को पालन करना चाहिए.

सर्व टेनिस में एक बिंदु शुरू करने का एकमात्र तरीका है और इस प्रकार यह सबसे महत्वपूर्ण स्ट्रोकों में से एक है, यदि सबसे महत्वपूर्ण नहीं है.

यदि आपके पास अच्छी सेवा है तो आप जितने निःशुल्क अंक प्राप्त कर सकते हैं, वह किसी भी अन्य स्ट्रोक की तुलना में अद्वितीय है। इसलिए उच्चतम स्तर का लक्ष्य रखने वाले खिलाड़ी को वास्तव में यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उसकी सेवा उच्चतम गुणवत्ता की हो.

French Open 2023 के तीसरे दौर में पहुंची Iga Swiatek

कुछ बिंदु जो आपको एक अच्छी सर्व करने में मदद कर सकते हैं:

जम्प हाई – यह सरल भौतिकी है. गेंद को जितनी अधिक ऊंचाई से पहुंचाया जाएगा वह उतनी ही अधिक उछलेगी और उसकी गति उतनी ही अधिक होगी. तो आपका संपर्क बिंदु जितना संभव हो उतना ऊंचा होना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप एक अच्छी फ्लैट सेवा प्राप्त करें.

टॉस – सर्व करते समय सबसे महत्वपूर्ण कारक अगर आप टॉस सही करते हैं तो आपका 50% काम अपने आप हो जाता है। एक सही टॉस वह है जो आपको कोर्ट के अंदर आमंत्रित करता है और यदि आप गेंद को गिरने देते हैं तो इसे आपके माथे के सामने गिरना चाहिए. टॉस एक ऐसी चीज है जिसके लिए परफेक्शन की जरूरत होती है.

आर्म एक्सटेंशन – वह सारी शक्ति जो आप गेंद पर लगाते हैं, इसका अधिकांश भाग आपके हाथ से उत्पन्न होता है। और सत्ता का हस्तांतरण तब तक उचित नहीं होगा जब तक भुजा विस्तार अच्छा नहीं होगा. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सत्ता के हस्तांतरण को सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथ को ठीक से बढ़ाएं.

इन बिंदुओं को ध्यान में रखें और इन्हें अपने सेवा आंदोलन में शामिल करने का प्रयास करें। आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे.

French Open 2023 के तीसरे दौर में पहुंची Iga Swiatek

Nadeem Ahmed
Nadeem Ahmedhttps://tennistodaynews.com/
मुझे टेनिस खेलों के बारे में जानकारी लिखना और साझा करना पसंद है। टेनिस के बारे में ताजा खबर, खिलाड़ी गपशप, सामान की समीक्षा, आदि
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़