ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ीUS Open champion : कार्लोस अल्काराज़ के बारे में 5 तथ्य जिसने...

US Open champion : कार्लोस अल्काराज़ के बारे में 5 तथ्य जिसने उन्हें नंबर 1 बनाया

टेनिस न्यूज़: US Open champion : कार्लोस अल्काराज़ के बारे में 5 तथ्य जिसने उन्हें नंबर 1 बनाया

US Open champion : स्पेन के टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अलकाराज़ गार्फिया (Carlos Alcaraz Garfía) ने फाइनल में कैस्पर रूड (Casper Roode) को चार सेटों से हराकर न्यूयॉर्क में अपनी पहली ग्रैंड स्लैम चैंपियनशिप जीती, जिसमें एक अविश्वसनीय रन था. एक मैच प्वाइंट बचाने के बाद, अलकाराज़ वास्तव में 2016 में स्टैनिस्लास वावरिंका (Stanislas Wawrinka) के बाद यूएस ओपन जीतने वाले पहले व्यक्ति बन गए.

वह वर्तमान में एटीपी के सबसे कम उम्र के नंबर 1 खिलाड़ी हैं. 2021 सीज़न की शुरुआत में वह 141वें स्थान पर थे। 20 साल और 9 महीने में, लेल्टन हेविट पिछले सबसे कम उम्र के नंबर 1 थे. 19 साल और 129 दिनों की उम्र में, अलकारज़ दूसरे सबसे कम उम्र के यूएस ओपन चैंपियन बन गए हैं.

US Open champion : पीट सम्प्रास ने 1990 में केवल 19 वर्ष और 15 दिन की उम्र में न्यूयॉर्क में मेजर जीता, यूएस ओपन जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए, एक रिकॉर्ड जो उनके पास अभी भी है। अलकाराज़ 2005 के फ्रेंच ओपन में राफेल नडाल के बाद एक प्रमुख और सबसे कम उम्र के ग्रैंड स्लैम चैंपियन जीतने वाले 11वें किशोर हैं.

अलकराज एल पालमार के छोटे से स्पेनिश गांव के मूल निवासी है. उन्होंने अपने पिता, एक अर्ध-समर्थक द्वारा संचालित एक प्रशिक्षण सुविधा में अपना टेनिस कौशल हासिल किया। जब वह एक युवा एथलीट थे, तब उन्होंने कई स्पेनिश और यूरोपीय चैंपियनशिप जीती थीं। अल्कराज ने अपना पहला एटीपी मैच 2020 में अल्बर्ट रामोस विनोलस के खिलाफ जीता, तब वो मुश्किल से 16 साल के थे.

ये भी पढ़ें- Indian Tennis Player : भारतीय टेनिस खिलाड़ी वैश्विक सुपरस्टार के रूप में उभरे हैं

US Open champion : दुनिया के पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी जुआन कार्लोस फेरेरो उनके ट्रेनर हैं। फेरेरो को उम्मीद है कि अल्कराज 30 ग्रैंड स्लैम जीतेंगे और 15 साल की उम्र से उनके साथ काम कर रहे हैं. अलकाराज़ अब नडाल (22) कार्लोस मोया (22) और उनके गुरु जुआन कार्लोस फेरेरो के बाद एटीपी सूची (23) में शीर्ष रैंक पर चढ़ने के लिए चौथे स्पेनिश खिलाड़ी हैं.

मई में, अल्कराज ने न केवल अपने आदर्श राफेल नडाल बल्कि नोवाक जोकोविच को भी हराकर मैड्रिड ओपन के फाइनल में प्रवेश किया, जो उस समय पहले स्थान पर थे. अलकराज 23 घंटे 39 मिनट का रिकॉर्ड तोड़ कोर्ट पर थे. उन्होंने 2012 यूएस ओपन में कोर्ट पर एंडी मरे के 21 घंटे, 51 मिनट के रिकॉर्ड और टूर्नामेंट के दौरान 2018 विंबलडन में कोर्ट पर 23 घंटे, 20 मिनट के केविन एंडरसन के ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड से हराया था.

Nadeem Ahmed
Nadeem Ahmedhttps://tennistodaynews.com/
मुझे टेनिस खेलों के बारे में जानकारी लिखना और साझा करना पसंद है। टेनिस के बारे में ताजा खबर, खिलाड़ी गपशप, सामान की समीक्षा, आदि
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़