ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांTennis : पुरुषों के टेनिस का GOAT कौन है और क्यों?

Tennis : पुरुषों के टेनिस का GOAT कौन है और क्यों?

टेनिस न्यूज़: Tennis : पुरुषों के टेनिस का GOAT कौन है और क्यों?

Tennis : अब तक का सबसे महान खिलाड़ी  लोकप्रियता का संदर्भ नहीं है. और कुछ उत्तरों के माध्यम से जाने पर, GOAT पर बहस इस बारे में नहीं है कि किसके पास सबसे अच्छी टेनिस अकादमी है, जिसने अधिकांश लोगों को प्रभावित किया है, या जिसने गृह युद्ध को रोका है. या विशेषण जैसे अनुग्रह, लालित्य, तीव्रता, सहनशक्ति, आदि हैं.

कौशल और उपलब्धियां केवल दो पैरामीटर हैं जो खेल में अब तक के सबसे महान समय को तय करते हैं.

कुछ चीजें:

1. कोई बेहद कुशल हो सकता है लेकिन उसने बहुत कुछ हासिल नहीं किया है, जो GOAT का मामला नहीं बनेगा.

2. इसी तरह जिस व्यक्ति का करियर सबसे अधिक निपुण है, जरूरी नहीं कि वह GOAT ही हो. प्रतियोगिता के स्तर और व्यक्तिगत कौशल स्तर पर निर्भर करता है.

मेरा मतलब है कि किसी के पास उस उपलब्धि का 80% हो सकता है लेकिन कौशल के लिहाज से मीलों आगे और कठिन विरोध का सामना करना एक GOAT उम्मीदवार भी हो सकता है.

अब पुरुषों की GOAT पर आते हैं, उपलब्धि के लिहाज से कोई बहस नहीं है। नोएल अधिकांश जीएस, अधिकांश मास्टर्स, डीसीजीएस, डीजीएमएस, अधिकांश वर्ष के अंत में नंबर 1, अधिकांश सप्ताहों में नंबर 1, और अधिकांश एटीपी वर्ष के अंत खिताबों के साथ दौड़ का नेतृत्व करते हैं.

Tennis : पिछले 10 वर्षों के शीर्ष चार टेनिस खिलाड़ी

Tennis : तो आइए नजर डालते हैं टेनिस स्किल

फोरहैंड: स्पष्ट रूप से उनके पास फेडरर या डेल पोट्रो की तरह घातक फोरहैंड नहीं है। या नडाल की तरह टॉपस्पिन वाला फोरहैंड.

लेकिन उनके पास सर्किट में सबसे सुरक्षित फोरहैंड है। वह स्पिन के साथ-साथ फ्लैट हिट कर सकते हैं. आप शायद ही नोवाक को फेडरर या नडाल की तुलना में अपने फोरहैंड को मिस्टिमिंग करते और शॉर्ट ड्रॉप करते हुए देखेंगे.

और निश्चित रूप से, यह एक कमजोरी नहीं है जहां लोग हमला कर सकते हैं। कभी-कभी फेडरर के बैकहैंड या नडाल के फोरहैंड के विपरीत.

बैकहैंड: टेनिस के इतिहास में नोवाक का बैकहैंड सबसे अच्छा है। बेसलाइन रैलियों से अधिकांश टेनिस अंक बीएच रैलियों को खेलकर बनाए जाते हैं और फिर कोई इधर-उधर घूमता है और प्रतिद्वंद्वी के बैकहैंड पर क्रॉसकोर्ट फोरहैंड मारता है.

अब अगर आपका बैकहैंड बहुत अच्छा नहीं है, तो आपका रिटर्न कम होगा और ओपन फोरहैंड साइड पर एक आसान विजेता होगा.

नोवाक का बैकहैंड इतना अच्छा है, वह डीप हिट करके या BHDTL हिट करके इसे अपराध में बदल सकता है. विजेताओं के लिए और रक्षात्मक रैलियों को आक्रामक में बदलने के लिए यह उनके लिए एक बड़ा हथियार है.

सेवा की वापसी: टेनिस के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ वह गहरी वापसी करता है, यहां तक कि महान सर्वर भी नोवाक के खिलाफ मुफ्त अंक प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं। वह कमजोर सेकेंड पर हमला करता है और किसी से बेहतर सेवा करता है.

सेवा: सबसे अच्छी नहीं लेकिन बेहद अच्छी तरह से स्थापित और कुशल। हो सकता है कि उसके पास ढेर सारे इक्के न हों, लेकिन उसके पास ओपन एरा में न लौटाए गए सर्व या सर्व-प्लस-एक अंक का उच्चतम प्रतिशत है। क्लच क्षणों के दौरान उनकी सर्विस ने उन्हें जमानत दे दी, जैसे ज्यादातर समय ब्रेक-पॉइंट बचाना.

एक स्तर ऊपर उठाना: नोवाक आमतौर पर अपना ए गेम तब तक नहीं खेलता जब तक कि जरूरत न हो। उसके पास हमेशा दो अतिरिक्त गियर होते हैं, इसलिए जब भी उसका विरोधी स्तर ऊपर आता है, तो वह उसकी बराबरी कर सकता है। ऐसा कई मौकों पर देखा गया है.

फिटनेस: वह टेनिस सर्किट में सबसे फिट एथलीट हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि उसके पास अच्छा कोर्ट कवरेज है, और हमेशा अपने प्रतिद्वंद्वी को अंक जीतने के लिए अतिरिक्त शॉट खेलने देता है.

Tennis : पिछले 10 वर्षों के शीर्ष चार टेनिस खिलाड़ी

Tennis :कोई महत्वपूर्ण कमजोरी नहीं: उसके पास सबसे अधिक ऑल-अराउंड खेल है जिसमें कोई महत्वपूर्ण कमजोरी नहीं है जिस पर हमला किया जा सके.

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, लोगों ने फेडरर के बैकहैंड पर हमला किया है, या बैकहैंड की तरफ जगह बनाने के लिए नडाल को अपने फोरहैंड में खींच लिया है.

कुछ लोगों ने अपनी दूसरी सर्व पर हमला किया था. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जिसका आप नोवाक के खेल में फायदा उठाने के लिए उपयोग कर सकें.

बेशक, उनकी ओवरहैंड वॉली एक कमजोरी है लेकिन यह टेनिस में सबसे कम इस्तेमाल किया जाने वाला हथियार है और इसका रणनीतिक रूप से फायदा नहीं उठाया जा सकता है.

खेल का मानसिक पहलू: उसकी मानसिक शक्ति बेजोड़ है। आपने शायद ही नोवाक को जीत की स्थिति के लिए मैच हारते हुए देखा हो, लेकिन पूरी तरह से हारने की स्थिति से कई मैच जीते हैं.

फेडरर के खिलाफ 15:40 मैच प्वाइंट से 3 मैच जीतने के लिए आपको मानसिक रूप से विशाल बनना होगा.

2021 में नोवाक के खिलाफ एफओ में, वह एक साधारण वॉली से चूक गए और प्रतिकूल परिस्थितियों में भी नोवाक चट्टान की तरह हमेशा स्थिर रहता है.

इसलिए, मेरी राय में, अगर हम नोवाक को पुरुषों के टेनिस का GOAT कहते हैं, तो यह किसी के लिए अपमानजनक नहीं है.

Tennis : पिछले 10 वर्षों के शीर्ष चार टेनिस खिलाड़ी

Tennis : इससे कोई भी वास्तविक निष्कर्ष निकाल सकता है कि हम कितने भाग्यशाली हैं कि हमने एक ही युग में ऐसे तीन खिलाड़ियों को देखा है.

ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है और इसके दोबारा होने की संभावना बेहद कम है.

सर्वकालिक महान कौन है? खैर, वह है और हमेशा एक व्यक्तिपरक कॉल होगा। कोई निश्चित मानदंड नहीं है इसलिए कोई निश्चित विजेता कभी नहीं हो सकता है.

आपकी राय इस बात से रंगी होगी कि आपका पसंदीदा कौन है और आप व्यक्तिगत रूप से किसे सबसे अधिक महत्व देते हैं। यदि यह शैली और लालित्य है, तो फेडरर आपका आदमी होगा. यदि यह आँकड़े और दलित भावना है, तो यह जोकोविच है। यदि यह क्रूरता और प्रतिस्पर्धा करने की तीव्र इच्छा है, तो नडाल शायद आपकी पसंद होंगे.

हम बिना किसी प्रश्न के क्या कह सकते हैं, हालांकि, हम सर्वश्रेष्ठ तीन पुरुष खिलाड़ियों को कभी भी एक रैकेट लेने के लिए देख रहे हैं, जिस भी क्रम में आप उन्हें रखना चाहते हैं.

Tennis : पिछले 10 वर्षों के शीर्ष चार टेनिस खिलाड़ी

Nadeem Ahmed
Nadeem Ahmedhttps://tennistodaynews.com/
मुझे टेनिस खेलों के बारे में जानकारी लिखना और साझा करना पसंद है। टेनिस के बारे में ताजा खबर, खिलाड़ी गपशप, सामान की समीक्षा, आदि
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़