ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांआप Tennis Ball पर स्पिन कैसे लगाते सकते हैं?

आप Tennis Ball पर स्पिन कैसे लगाते सकते हैं?

टेनिस न्यूज़: आप Tennis Ball पर स्पिन कैसे लगाते सकते हैं?

Tennis Ball : इस प्रतिक्रिया में मैं मान रहा हूं कि आप टॉपस्पिन ग्राउंडस्ट्रोक के बारे में बात कर रहे हैं। बैकस्पिन और स्पिन ऑन सर्व्स अलग-अलग वार्तालाप हैं.

ग्राउंडस्ट्रोक के संपर्क में चेहरा हमेशा सपाट रहता है, भले ही आप गेंद चला रहे हों या स्पिन जोड़ रहे हों। भले ही, आपको वास्तव में स्विंग के माध्यम से रैकेट के चेहरे में हेरफेर करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

स्पिन हाथ के ऊपर की ओर प्रक्षेपवक्र और संपर्क के माध्यम से रैकेट से आता है.

यह ऊपर की ओर प्रक्षेपवक्र या तो हाथ का उपयोग करने से या रैकेट को ठीक से स्विंग करने से आ सकता है.

जब आप बांह का उपयोग करते हैं, तो आप वास्तव में गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ काम कर रहे होते हैं क्योंकि आपका हाथ आगे की ओर झूलता है.

Tennis : पिछले 10 वर्षों के शीर्ष चार टेनिस खिलाड़ी

Tennis Ball : इसके अलावा, आपकी अधिकांश ऊर्ध्वगामी शक्ति छोटी मांसपेशियों से आ रही है जो आपके केंद्र से आगे हैं: कलाई, प्रकोष्ठ, ट्राइसेप, कंधे के पीछे. ये मांसपेशियां आपको केवल इतना ही प्राप्त कर सकती हैं.

जब आप रैकेट को ठीक से घुमाते हैं, तो आपके द्वारा घुमाना शुरू करने के बाद और आगे स्विंग शुरू होने के बाद आपका हाथ और रैकेट गिरना शुरू हो जाता है। क्या परिणाम एक निरंतर नीचे और बैक अप गति है.

ऐसा तब होता है जब आप घुमाते हैं। यह घूर्णी बल और नीचे और ऊपर बल का एक संयोजन है। घुमाव शक्ति प्रदान करता है। नीचे और ऊपर का बल स्पिन के लिए आकार प्रदान करता है.

Tennis : पिछले 10 वर्षों के शीर्ष चार टेनिस खिलाड़ी

जब आप शॉट को हाथ लगाने के बजाय रैकेट को स्विंग करते हैं, तो आपकी शक्ति और स्पिन क्षमता के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण चीजें हो रही हैं:

Tennis Ball : आप अपने शरीर के केंद्र में प्रमुख मांसपेशी समूहों का उपयोग कर रहे हैं: पैर, कूल्हे, कोर, कंधे हाथ की मांसपेशियां अब प्रमुख मांसपेशी समूहों के लिए आराम और सहायक हैं, जो हाथ में महसूस होने वाले खेल में एक बड़ा फायदा है.

आपके पास प्रमुख मांसपेशी समूहों का उपयोग करके शक्ति और स्पिन उत्पन्न करने की अधिक क्षमता है, और इसमें कम प्रयास लगता है.

आप इससे लड़ने के बजाय गुरुत्वाकर्षण के साथ काम कर रहे हैं। जब आपके पास निरंतर नीचे और ऊपर की गति होती है, तो स्विंग के नीचे वाले हिस्से की गति रैकेट को ले जाएगी और संपर्क के माध्यम से हाथ ऊपर उठाएगी.

ये दो चीजें – प्रमुख मांसपेशी समूहों का उपयोग करना और गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करना – यदि आप इन तत्वों का उपयोग अपने लाभ के लिए नहीं कर रहे हैं तो आप तेजी से स्विंग करने की अनुमति देते हैं.

Tennis : पिछले 10 वर्षों के शीर्ष चार टेनिस खिलाड़ी

Tennis Ball : इसके अलावा, वे आपको कम प्रयास में तेजी से स्विंग करने की अनुमति देते हैं, जिसका अर्थ है अधिक नियंत्रण तेजी से स्विंग करना, यह देखते हुए कि आपके पास शॉट के लिए निरंतर नीचे और ऊपर का आकार है, आपको अधिक स्पिन देता है.

हां, गेंद के पिछले हिस्से को ब्रश करने के लिए रैकेट में हेरफेर करने के लिए आप अपने हाथ का उपयोग करके स्पिन प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन आपको जितना चाहिए उतना कभी नहीं मिलेगा.

और यह कभी भी उतना सुसंगत नहीं होगा जितना आप चाहते हैं कि यह पैरों, कूल्हों और कंधों का उपयोग करने के लिए अच्छे समय और ध्वनि की बुनियादी बातों की आवश्यकता होती है, लेकिन यह आपको अपने हाथ का उपयोग करने की तुलना में बहुत अधिक घुमाएगा.

स्पिन प्राप्त करने का एक तरीका है, और फिर स्पिन प्राप्त करने का एक इष्टतम तरीका है.

Tennis : पिछले 10 वर्षों के शीर्ष चार टेनिस खिलाड़ी

टेनिस सीखना दो मापदंडों पर निर्भर करता है

1. आप ‘सहसंबंधित’ खेल खेलने का अनुभव करते हैं

आइए टेनिस कौशल को उप-कौशल में विखंडित करें मोटे तौर पर, तीन उप-कौशल हैं जिन्हें एक कुशल खिलाड़ी उत्पन्न करने के लिए एक साथ मिलाने की आवश्यकता है-

यह प्रतिद्वंद्वी द्वारा हिट किए जाने पर गेंद की उछाल, स्पिन, स्विंग और प्रक्षेपवक्र को प्रोजेक्ट करने की खिलाड़ी की क्षमता से परिभाषित होता है।

यह शुद्ध भौतिकी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि खिलाड़ियों को इस कौशल को विकसित करने के लिए भौतिकी की जटिल समस्याओं को हल करने की आवश्यकता है।

कार्रवाई में किसी भी गेंद को देखकर अवचेतन रूप से इस कौशल का निर्माण होता है। जिन लोगों ने क्रिकेट, स्क्वैश या टेबल टेनिस खेला है, उनके मस्तिष्क में पहले से ही भौतिकी के समीकरण तार-तार हो चुके हैं।

Tennis : पिछले 10 वर्षों के शीर्ष चार टेनिस खिलाड़ी

बॉल-रैकेट संपर्क के पीछे भौतिकी की समझ

विभिन्न रैकेट कोण और फॉलो-थ्रू विभिन्न गेंद प्रक्षेपवक्र उत्पन्न करते हैं। फिर से, प्योरप्ले भौतिकी। स्क्वैश और टेबल-टेनिस में अनुभवी लोगों के पास पहले से ही यह कौशल होगा।

टेनिस की सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखना

यह टेनिस के लिए अद्वितीय है। इसमें कैसे सर्व करना है, गेंद को कहां हिट करना है, अपने प्रतिद्वंद्वी को कैसे मात देनी है आदि जैसी चीजें शामिल हैं। खिलाड़ी को प्रवीणता हासिल करने के लिए पर्याप्त अभ्यास की आवश्यकता होती है।

कुल मिलाकर, क्रिकेट, बैडमिंटन, स्क्वैश और टेबल टेनिस जैसे अन्य खेलों में पूर्व अनुभव रखने वाले लोगों में त्वरित सीखने की अवस्था होती है.

Tennis : पिछले 10 वर्षों के शीर्ष चार टेनिस खिलाड़ी

2. सीखने’ की परिभाषा

इस थ्रेड पर बहुत सारे लोग पहले ही इसके बारे में बात कर चुके हैं लेकिन मैं अभी भी इस बिंदु को छूऊंगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह उत्तर व्यापक बना रहे। यदि आपके लिए सीखने का अर्थ पेशेवर रूप से खेलना है, तो इसमें वर्षों लग सकते हैं.

अगर इसका मतलब किसी मध्यवर्ती खिलाड़ी के साथ मैच में प्रतिस्पर्धी होना है, तो इसमें लगभग 3-12 महीने लग सकते हैं। यदि इसका मतलब रैली करने में सक्षम होना है, तो एक महीना पर्याप्त होना चाहिए.

कृपया ध्यान रखें कि ये अनुमान मानते हैं कि आप उपरोक्त कौशल 1 और 2 के साथ अच्छे हैं और दैनिक अभ्यास करने के लिए आपके पास एक अच्छा फिटनेस स्तर है.

Tennis : पिछले 10 वर्षों के शीर्ष चार टेनिस खिलाड़ी

Nadeem Ahmed
Nadeem Ahmedhttps://tennistodaynews.com/
मुझे टेनिस खेलों के बारे में जानकारी लिखना और साझा करना पसंद है। टेनिस के बारे में ताजा खबर, खिलाड़ी गपशप, सामान की समीक्षा, आदि
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़