ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांTennis : टेनिस खेलने से कम होगा वजन मिलेगा गजब का ट्रांसफॉर्मेशन

Tennis : टेनिस खेलने से कम होगा वजन मिलेगा गजब का ट्रांसफॉर्मेशन

टेनिस न्यूज़: Tennis : टेनिस खेलने से कम होगा वजन मिलेगा गजब का ट्रांसफॉर्मेशन

Tennis :  एकल टेनिस  एक उच्च गति वाला खेल है. पूरे कोर्ट में एक टेनिस बॉल का पीछा करने के एक घंटे में बर्न की गई कैलोरी तीव्र वर्कआउट, जैसे कि दौड़ना और क्रॉस-कंट्री स्कीइंग को टक्कर देने के लिए पर्याप्त है। हालाँकि, सभी एरोबिक व्यायामों की तरह, आपके द्वारा जलाई जाने वाली कैलोरी की संख्या सीधे तौर पर इस बात से संबंधित होती है कि आपका दिल कितनी तेजी से धड़क रहा है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अपनी नाड़ी को ऊंचा रखें और पूरे घंटे के लिए अपनी अधिकतम हृदय गति के 85 प्रतिशत के भीतर रखें।

यह काम किस प्रकार करता है

जैसे ही आपकी मांसपेशियां चरम प्रदर्शन पर मंथन करना शुरू करती हैं, ताजा रक्त और ऑक्सीजन की स्थिर धाराएं प्रदान करने के लिए आपके दिल और फेफड़ों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इससे आपकी नाड़ी बढ़ जाती है और आपकी श्वास तेज हो जाती है क्योंकि आपका कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम कर बन जाता है।

सीधे शब्दों में कहें तो जितना अधिक आपकी हृदय गति बढ़ती है, उतनी ही अधिक कैलोरी आप बर्न करते हैं। अपनी अधिकतम हृदय गति का पता लगाने के लिए, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों द्वारा अनुशंसित संख्या 220 से अपनी आयु घटाएं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी आयु 35 वर्ष है, तो आपकी अधिकतम हृदय गति 185 बीट प्रति मिनट है। जब आप टेनिस के गहन खेल में शामिल होते हैं, तो आप अपनी हृदय गति को ऊंचा रखना चाहेंगे, फिर भी इस संख्या के 85 प्रतिशत से कम, जो कि 157 बीट प्रति मिनट है।

कैलोरी बर्न प्रति घंटे

एकल टेनिस का एक जोरदार खेल आपके शरीर के वजन के आधार पर 528 और 872 कैलोरी के बीच जलने की उम्मीद कर सकता है। यह 5 मील प्रति घंटे की गति से एक घंटे की ठोस दौड़ या बास्केटबॉल के गहन खेल के बराबर है। जितना अधिक आप वजन करते हैं, उतनी अधिक कैलोरी आप प्रत्येक घंटे-लंबे सत्र के साथ जलाने की उम्मीद कर सकते हैं। अन्य कारक जो कैलोरी हानि को प्रभावित कर सकते हैं वे हैं टेनिस कोर्ट का आकार और आप किस प्रकार का मैच खेल रहे हैं।

बड़ा चित्र

कुछ गैर-प्रतिस्पर्धी अभ्यासों के विपरीत, टेनिस सक्रिय रूप से आपके दिमाग को आपके फुटवर्क और हैंड प्लेसमेंट से संबंधित मिनट की गणनाओं की निरंतर धारा के साथ जोड़ता है। जब गेंद को कोर्ट के आपके पक्ष में परोसा जाता है, तो आपकी पहली प्राथमिकता इसे सबसे लाभप्रद स्थिति से वापस भेजना है। इससे यह भूलना आसान हो जाता है कि आप बिल्कुल भी व्यायाम कर रहे हैं, जब तक कि आप मैच के बीच में सांस लेने के लिए हांफते नहीं हैं। अपने एरोबिक व्यायाम घटकों के अलावा, टेनिस आपके एब्स, हाथ, पैर और कंधों की मांसपेशियों को टोन करके कैलोरी भी बर्न करता है।

आशय

जब कैलोरी गिनने की बात आती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जो संख्या जलाते हैं उसकी तुलना भोजन और पेय पदार्थों से की गई संख्या से करें। यदि आपका आहार जंक फूड और अन्य खाली कैलोरी से भरा हुआ है, तो दिन में एक घंटे का तीव्र टेनिस आपको वजन कम करने में मदद नहीं करेगा। चूंकि प्रत्येक पाउंड वसा के लिए 3,500 कैलोरी की कमी की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको अपने वजन में ध्यान देने योग्य परिवर्तन देखने के लिए अपने आहार में कुछ सौ कैलोरी कम करने की आवश्यकता हो सकती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप टेनिस में शामिल होने के लिए पर्याप्त रूप से फिट हैं, अपने चिकित्सक या निजी प्रशिक्षक से परामर्श करें.

Tennis Ball : टेनिस बॉल का उपयोग आसानी से क्रिकेट खेलने के लिए किया जा सकता है

Nadeem Ahmed
Nadeem Ahmedhttps://tennistodaynews.com/
मुझे टेनिस खेलों के बारे में जानकारी लिखना और साझा करना पसंद है। टेनिस के बारे में ताजा खबर, खिलाड़ी गपशप, सामान की समीक्षा, आदि
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़