ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़समाचारTennis News: Saudi Arabia ने टेनिस अधिग्रहण की शुरुआत की

Tennis News: Saudi Arabia ने टेनिस अधिग्रहण की शुरुआत की

टेनिस न्यूज़: Tennis News: Saudi Arabia ने टेनिस अधिग्रहण की शुरुआत की

Tennis News: टेलीग्राफ स्पोर्ट (Telegraph Sport) बता सकता है कि सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने टेनिस के लिए अपना कदम उठाया है, जिसमें पुरुषों और महिलाओं के टूर को मर्ज करने के लिए $2 बिलियन की टेक-इट-या-लीव-इट की पेशकश की गई है।

सूत्रों का कहना है कि पिछले शनिवार को इंडियन वेल्स में प्रीमियम टूर चर्चा के बाद, एटीपी के अध्यक्ष एंड्रिया गौडेन्जी ने चार ग्रैंड स्लैम के चले जाने के बाद मास्टर्स टूर्नामेंट को पीछे रहने के लिए कहा। इसके बाद गौडेन्जी ने उन्हें सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष (पीआईएफ) के एक प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी। ऐसा कहा जाता है कि यह सौदा समय-संवेदनशील है, यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है तो इसकी समाप्ति अवधि 90 दिन है। जैसी स्थिति है, चार ग्रैंड स्लैम इस पीआईएफ ऑफर का हिस्सा नहीं होंगे।

पीआईएफ के लिए सबसे बड़ा लाभ सीजन के पहले सप्ताह में मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट होगा। जो कि सउदी हमेशा से चाहते थे और यह कुछ ऐसा है जिस पर गौडेन्जी पिछली गर्मियों से जोर दे रहे हैं। हालांकि, इस विचार का टेनिस ऑस्ट्रेलिया के बॉस क्रेग टिली ने कड़ा विरोध किया, जिन्होंने कैलेंडर में उसी स्लॉट में यूनाइटेड कप टीम इवेंट की स्थापना की है। टाइली और गौडेन्जी के बीच परिणामी दुश्मनी ने पिछले साल उनके तथाकथित प्रीमियम टूर मॉडल की राह में गिरावट शुरू कर दी।

अब यह और भी महत्वपूर्ण लगता है कि गौडेन्जी अन्य सभी टेनिस हितधारकों के साथ जनवरी के ऑस्ट्रेलियन ओपन में शामिल नहीं हुए, बल्कि पीआईएफ के साथ बातचीत करने के लिए रियाद गए। पिछले महीने एक छोटे प्रायोजन सौदे की घोषणा की गई थी, जिससे पीआईएफ ब्रांडिंग को एटीपी रैंकिंग पर रखा गया था, लेकिन यह स्पष्ट रूप से केवल एक शुरुआती बिंदु था।

ये भी पढ़ें- Indian Wells 2024 के क्वार्टर फाइनल में पहुंची Wozniacki

Tennis News: इस घटनाक्रम से दो दौरों और चार स्लैमों के बीच और अधिक तनाव पैदा होने की संभावना है, विशेष रूप से संयुक्त राज्य टेनिस संघ के मुख्य राजस्व अधिकारी ल्यू शेर ने जोर देकर कहा कि एटीपी और डब्ल्यूटीए अध्यक्षों को शिष्टाचार के रूप में शनिवार की प्रीमियम टूर बैठकों में आमंत्रित किया जाना चाहिए।

लेकिन अब यह सामने आ रहा है कि गौडेन्जी के पास अपनी आस्तीन का एकीकरण मॉडल था, जिसमें वह दो दौरों के लिए टेनिस कमिश्नर बनने के लिए आगे बढ़ेंगे। एटीपी ने पहले ही अपनी वार्षिक टूर्नामेंट बैठकें अगले सप्ताह मियामी से मई की शुरुआत में मैड्रिड में आयोजित कर दी हैं, जहां पीआईएफ प्रस्ताव पर निर्णय लिए जाने की संभावना है।

प्रस्तावित नए मॉडल में सऊदी मास्टर्स कार्यक्रम से वर्ष की शुरुआत होगी और यह एक खुला रहस्य है कि डब्ल्यूटीए पहले से ही नवंबर की शुरुआत में रियाद में अपना फाइनल आयोजित करने की योजना बना रहा है। नए रूप वाला टेनिस कैलेंडर, जिसे पीआईएफ टूर के रूप में पुनः ब्रांडेड किया गया है और अब सबसे ऊपर और बाद में किंगडम का दौरा होगा।

अधिक संयुक्त कार्यक्रम निश्चित रूप से एक प्राथमिकता होगी, जबकि टीवी और डेटा अधिकारों की अगली खेप भी एक एकीकृत पेशकश होगी, केवल स्लैम को एक तरफ छोड़ दिया जाएगा। आज तक ऐसा नहीं होने का एक कारण यह है कि डब्ल्यूटीए एटीपी की तुलना में व्यावसायिक रूप से काफी कम सफल है, उनका अंतिम ज्ञात वार्षिक राजस्व 2022 में एटीपी के £238 मिलियन के मुकाबले £90 मिलियन से कम है।

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़