ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांजोकोविच के French Open 2023 में संघर्ष करने के कुछ कारण

जोकोविच के French Open 2023 में संघर्ष करने के कुछ कारण

टेनिस न्यूज़: जोकोविच के French Open 2023 में संघर्ष करने के कुछ कारण

French Open 2023 : पहले तो वह पूरी तरह से फिट नहीं थे. वह पुरानी कोहनी की चोट से जूझ रहे थे, और टूर्नामेंट की अगुवाई में उन्होंने बहुत अधिक टेनिस नहीं खेला था. दूसरा, कोर्ट की सतह जोकोविच की सबसे अच्छी सतह नहीं है.

वह हार्ड कोर्ट और ग्रास कोर्ट पर बेहतर खिलाड़ी है. तीसरा, नडाल बहुत अच्छे क्ले कोर्ट के खिलाड़ी हैं. उन्होंने 13 बार फ्रेंच ओपन जीता है और वह सतह पर काफी सहज हैं.

फ्रेंच ओपन में जोकोविच की हार एक झटका था, लेकिन यह दुनिया का अंत नहीं है। वह अभी भी दुनिया का नंबर 1 खिलाड़ी है, और वह अभी भी विंबलडन और यूएस ओपन जीतने का प्रबल दावेदार है। उसे अपनी फिटनेस और क्ले पर अपने खेल पर काम करने की जरूरत होगी, लेकिन उसके पास एक साल में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने की प्रतिभा है.

French Open 2023 : यहां कुछ चीजें हैं जो जोकोविच क्ले पर अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं:

बेहतर आकार में आ जाओ जोकोविच को कोर्ट के चारों ओर बेहतर तरीके से घूमने और अधिक शक्तिशाली शॉट्स मारने में सक्षम होने की जरूरत है.

अधिक बार कोर्ट पर अभ्यास करें. जोकोविच को कोर्ट के अहसास और गेंद की अलग उछाल के आदी होने की जरूरत है.

राफेल नडाल के खेल का अध्ययन करें. नडाल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्ले कोर्ट खिलाड़ी हैं और जोकोविच उनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं.

अगर जोकोविच ये चीजें कर सकते हैं, तो वह क्ले पर अधिक खतरनाक खिलाड़ी होंगे और उनके पास भविष्य में फ्रेंच ओपन जीतने का बेहतर मौका होगा.

French Open 2023 : फ्रेंच ओपन 2023 में ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी नंबर 23 अर्जित करके राफेल नडाल के पुरुषों के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए नोवाक जोकोविच की बोली कितनी महत्वपूर्ण है?

रोलांड गैरोस 2023 में अपना 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर राफेल नडाल के पुरुषों के रिकॉर्ड को तोड़ने की नोवाक जोकोविच की चुनौती का बहुत महत्व है. इस आयोजन के महत्वपूर्ण होने के कई कारण हैं.

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, जोकोविच और नडाल दोनों अब तक के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ियों में से दो हैं. दोनों ने अपने पूरे करियर में जबरदस्त क्षमता का प्रदर्शन किया है और ग्रैंड स्लैम खिताबों की प्रभावशाली संख्या अर्जित की है.

नडाल के पास वर्तमान में 20 ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ पुरुषों का रिकॉर्ड है, जबकि जोकोविच ने 22 जीते हैं. इसलिए, जोकोविच को रोलांड गैरोस 2023 में अपना 23वां खिताब जीतना चाहिए, वह नडाल से आगे निकल जाएंगे और पुरुषों के टेनिस में सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब स्लैम का नया रिकॉर्ड बनाएंगे.

दूसरे, रोलैंड गैरोस टेनिस सर्किट का एक प्रमुख टूर्नामेंट है. यह क्ले पर ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट है और नडाल को व्यापक रूप से इस सतह पर अब तक का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना जाता है.

उन्होंने अपने करियर में रिकॉर्ड 13 बार टूर्नामेंट जीता है. इसलिए अगर जोकोविच रोलैंड गैरोस 2023 में नडाल को हरा देते हैं, तो यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि होगी क्योंकि वह अपने प्रमुख टूर्नामेंट में मिट्टी के निर्विवाद राजा से आगे निकल जाएंगे.

अंत में, यह ध्यान देने योग्य है कि जोकोविच और नडाल के बीच ऐतिहासिक टेनिस प्रतिद्वंद्विता है। इन वर्षों में, उन्होंने एक दूसरे के खिलाफ महाकाव्य और शानदार मैच खेले हैं. उनके मैचों ने हमेशा दुनिया भर के प्रशंसकों का ध्यान खींचा है.

इसलिए, रोलैंड गैरोस 2023 में नडाल को मात देने की जोकोविच की चुनौती उनकी प्रतिद्वंद्विता में एक और रोमांचक अध्याय का प्रतिनिधित्व करेगी और निश्चित रूप से टेनिस की दुनिया में बड़ी दिलचस्पी पैदा करेगी.

अंत में, रोलांड गैरोस 2023 में अपना 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर राफेल नडाल के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए नोवाक जोकोविच की चुनौती का बहुत महत्व है.

यह जोकोविच के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी, उनकी स्थिति को सभी समय के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक माना जाएगा, टूर्नामेंट का महत्व और जोकोविच और नडाल के बीच ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्विता. स्थिति के विकास का पालन करना और देखना दिलचस्प होगा कि क्या जोकोविच यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं.

French Open के सेमीफाइनल में Swiatek का सामना Maia से होगा

स्टेन वावरिंका और नोवाक जोकोविच 26 बार खेल चुके हैं

स्टेन वावरिंका और नोवाक जोकोविच 26 बार खेल चुके हैं. जोकोविच 20-6 से हेड टू हेड हैं। हालांकि, जोकोविच के खिलाफ स्टैन वावरिंका का रिकॉर्ड ग्रैंड स्लैम में बेहतर है.

वे 8 बार मिल चुके हैं और आमने-सामने 4-4 हैं. स्टेन वावरिंका ने फ्रेंच ओपन 2015 के फाइनल और यूएस ओपन 2016 के फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराया.

नोवाक जोकोविच अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं. दो ग्रैंड स्लैम फाइनल में उन्हें उनके शीर्ष पर हराना इस बात को दर्शाता है कि स्टेन वावरिंका कितने अच्छे खिलाड़ी हैं.

जोकोविच 9 खिताब के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन के बादशाह हैं जो एक विश्व रिकॉर्ड है. जोकोविच का शिखर 2011 में शुरू हुआ था और 2017 में चोट की अवधि और 2018 की पहली छमाही को छोड़कर अब तक जारी है.

जोकोविच 2011 से 2022 के दौरान ऑस्ट्रेलियाई ओपन में केवल तीन बार हारे। वावरिंका ने एओ 2014 के क्वार्टर फाइनल में जोकोविच को हराया था जब नोवाक अपने चरम पर थे.

स्टैन वावरिंका एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन में जोकोविच को हराया था जब जोकोविच अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे। ऑस्ट्रेलियन ओपन में जोकोविच को उनके चरम पर हराना एक शानदार उपलब्धि है.

2014 से 2016 स्टेन वावरिंका के करियर का सुनहरा दौर था, जिसके दौरान उन्होंने तीन ग्रैंड स्लैम खिताब एओ 2014, एफओ 2015 और यूएसओ 2016 जीते हैं। स्टेन वावरिंका एक अंडररेटेड खिलाड़ी हैं. स्टेन वावरिंका एक मजबूत खिलाड़ी है जो बैकहैंड और फोरहैंड दोनों में जबरदस्त ताकत पैदा कर सकता है. स्टेनिमल उनके लिए सबसे उपयुक्त उपनाम है.

उनके पास हरफनमौला खेल है और उनके खेल में कोई कमी नहीं है. उनकी एकमात्र कमजोरी असंगति है। वह शीर्ष खिलाड़ियों के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। वह खुद पर विश्वास करता है और नोवाक जोकोविच या राफेल नडाल से नहीं डरता। टेनिस में दिमाग एक प्रमुख भूमिका निभाता है.

नोवाक जोकोविच के खिलाफ खेलते हुए वह नोवाक से समय निकाल सकते हैं. बैकहैंड डाउन द लाइन और बैकहैंड इनसाइड आउट उसके हथियार हैं। वह अपने विरोधियों को कोई लय नहीं देते हैं और अंक तय करते हैं। वावरिंका को हराना बेहद मुश्किल है.

यही स्टैन वावरिंका को नोवाक जोकोविच के खिलाफ इतना खतरनाक बनाता है. रोजर फेडरर, राफा नडाल और एंडी मरे के अलावा स्टेन वावरिंका से बेहतर जोकोविच को किसी ने नहीं संभाला.

तीन महान रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच के कुल प्रभुत्व के युग में, तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीतना एक बड़ी उपलब्धि है.

उनके पास ओलंपिक युगल स्वर्ण भी है. स्टेन वावरिंका चोटों से जूझ रहे हैं और उनकी सर्जरी हुई है। वह ठीक हो रहा है. हालाँकि, वह अभी भी अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में नहीं है.

French Open के सेमीफाइनल में Swiatek का सामना Maia से होगा

Nadeem Ahmed
Nadeem Ahmedhttps://tennistodaynews.com/
मुझे टेनिस खेलों के बारे में जानकारी लिखना और साझा करना पसंद है। टेनिस के बारे में ताजा खबर, खिलाड़ी गपशप, सामान की समीक्षा, आदि
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़