ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ीSerena Williams : Six यादगार ग्रैंड स्लैम फाइनल

Serena Williams : Six यादगार ग्रैंड स्लैम फाइनल

टेनिस न्यूज़: Serena Williams : Six यादगार ग्रैंड स्लैम फाइनल

Serena Williams : सेरेना विलियम्स यूएस ओपन (US Open) खेलने वाली हैं, जो उनके करियर का अंतिम टूर्नामेंट होने की संभावना है, उन्होंने 23 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता और ये चीज बताती है कि वो एक महान खिलाड़ी है। उनके छह सबसे यादगार फाइनल्स :

1999 यूएस ओपन

सिर्फ 17 साल की उम्र में, उनका पहला स्लैम खिताब फ्लशिंग मीडोज में स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस (Martina Hingis) पर 6-3, 7-6 (7/4) की जीत के साथ आया था. विलियम्स ने रास्ते में कोंचिता मार्टिनेज (Conchita Martinez), मोनिका सेलेस (Monica Seles) और 1998 के चैंपियन लिंडसे डेवनपोर्ट (Lindsay Davenport) को हराया था। वह 1958 में एल्थिया गिब्सन (Althea Gibson) के बाद मेजर जीतने वाली पहली अश्वेत महिला भी थीं।

उन्होंने कहाँ यह वास्तव में मेरे लिए आश्चर्यजनक है कि मुझे अल्थिया गिब्सन कि जैसी महान खिलाड़ी के साथ मेरी तुलना कि गई । वह एक महान खिलाड़ी थी। यह मेरे लिए बहुत गर्व कि बात है.

2002 फ्रेंच ओपन

सेरेना को रोलैंड गैरोस में फाइनल में बहन वीनस पर 7-5, 6-3 से जीत मिली और उन्हें उसके बाद दूसरा स्लैम जीतने के लिए तीन साल का इंतजार करना पड़ा। वीनस ने 2001 में न्यूयॉर्क में एक बड़े फाइनल मैच में अपनी बहेन को हरा दिया.

ये भी पढ़ें- US Open 2022 : वीनस और सेरेना विलियम्स ने यूएस ओपन में डबल्स वाइल्ड कार्ड सौंपा

2013 और 2015 में फिर से फ्रेंच ओपन जीतने वाली सेरेना ने कहा, मैं तीन साल में अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम जीतकर बहुत खुश हूं, लेकिन जाहिर तौर पर मैं अपनी बहन के लिए थोड़ा दुखी भी हूं. पेरिस में 2002 का खिताबी मैच बहनों के बीच लगातार चार स्लैम फाइनल में से पहला था, जिसमें सेरेना ने चारों को जीत लिया था।

2003 ऑस्ट्रेलियन ओपन

विलियम्स ने अपना पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता और वीनस के खिलाफ 7-6 (7/4), 3-6, 6-4 से जीत हासिल कि. मौरीन कोनोली (Maureen Connolly), मार्गरेट कोर्ट (Margaret Court), मार्टिना नवरातिलोवा (Martina Navratilova) और स्टेफी ग्राफ (Steffi Graf) के बाद एक ही समय में सभी चार स्लैम जीतने वाली दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी और इतिहास में केवल पांचवीं महिला बनीं।

2003 विंबलडन

सेरेना और वीनस चार विंबलडन फाइनल में मिले है लेकिन 2003 का द्वंद्व निकटतम था. पेट की चोट और कूल्हे की समस्या के बावजूद सेरेना ने 4-6, 6-4, 6-2 से हारने से पहले काफी करा संघर्ष किया।

2012 विंबलडन

विलियम्स ने पोलैंड की एग्निज़्का रादवांस्का (Agnieszka Radwansk) को 6-1, 5-7, 6-2 से हराकर पांचवां विंबलडन खिताब जीता और स्लैम में 14वां खिताब जीता।

2017 ऑस्ट्रेलियन ओपन

उनकी 23वीं और सबसे हाल की स्लैम जीत मेलबर्न में हुई जिसमें वो प्रेगनेंट होने पर भी वीनस को 6-4, 6-4 से हरा दिया था. इस सातवें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब को जीतने के बाद 35 वर्षीय Serena को विश्व नंबर एक रैंकिंग को पुनः प्राप्त करने में सफलता मिली।

 

Nadeem Ahmed
Nadeem Ahmedhttps://tennistodaynews.com/
मुझे टेनिस खेलों के बारे में जानकारी लिखना और साझा करना पसंद है। टेनिस के बारे में ताजा खबर, खिलाड़ी गपशप, सामान की समीक्षा, आदि
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़