ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अंतर्राष्ट्रीय टेनिसRuud जोकोविच के 23वें रिकॉर्ड ग्रैंड स्लैम के बीच खड़ा है

Ruud जोकोविच के 23वें रिकॉर्ड ग्रैंड स्लैम के बीच खड़ा है

टेनिस न्यूज़: Ruud जोकोविच के 23वें रिकॉर्ड ग्रैंड स्लैम के बीच खड़ा है

Tennis : नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने के बाद रिकॉर्ड 23वें पुरुष खिताब से एक जीत दूर हैं, उन्होंने कार्लोस अलकराज (Carlos Alcaraz) को एक प्रतियोगिता में हरा दिया, जो स्पैनियार्ड के लिए ऐंठन से बर्बाद हो गया था.

एक-एक सेट पर बेहद रोमांचक मैच के साथ कार्लोस अलकराज (Carlos Alcaraz) ने तीसरे सेट की शुरुआत में अंक लेकर वापसी की.

इलाज के बाद वह दो बार आगे बढ़े लेकिन सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने 6-3 5-7 6-1 6-1 से जीत के साथ भागने का पूरा फायदा उठाया.

जोकोविच रविवार को कैस्पर रुड (Casper Ruud) से भिड़ेंगे, जिन्होंने अलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) को हराया.

French Open 2023 के फाइनल में Djokovic से भिड़ेंगे Ruud

Tennis : पिछले साल के फाइनल में राफेल नडाल (Rafael Nadal) से हारने वाले नार्वे की चौथी वरीयता प्राप्त कैस्पर रुड (Casper Ruud) ने 22वीं वरीयता प्राप्त अलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) के खिलाफ 6-3 6-4 6-0 से जीत दर्ज की.

26 वर्षीय जर्मन ने 12 महीने पहले कोर्ट पर टखने में गंभीर चोट लगने के बाद सेमीफाइनल में वापसी की थी, लेकिन 24 वर्षीय रूड ने सीधी जीत में उन्हें पछाड़ दिया था.

कैस्पर रुड (Casper Ruud) का लक्ष्य तीसरे प्रयास में अपना पहला बड़ा खिताब जीतना होगा, वह भी पिछले साल यूएस ओपन (US Open) के फाइनल में कार्लोस अलकराज (Carlos Alcaraz) से हार गए थे.

संयोग से, ज्वेरेव के अंतिम चार में लौटने से पहले, इस साल का पहला सेमीफाइनल भी एक शारीरिक मुद्दे से छोटा था – हालांकि शुक्र है कि शीर्ष वरीयता प्राप्त कार्लोस अलकराज (Carlos Alcaraz) की समस्या उतनी गंभीर नहीं थी जितनी कि जर्मन की चोट थी जिसने उन्हें कई महीनों तक बाहर रखा.

लेकिन यह एक मुठभेड़ को बिगाड़ने के लिए काफी था जो एक क्लासिक में खिल रहा था.

French Open 2023 के फाइनल में Djokovic से भिड़ेंगे Ruud

Tennis : जोकोविच ने अपने ऑन-कोर्ट साक्षात्कार में कहा सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण मुझे कार्लोस अलकराज (Carlos Alcaraz) को कठिन भाग्य कहना है.

इस स्तर पर आप जो आखिरी चीज चाहते हैं वह ऐंठन और शारीरिक समस्याएं हैं. मैं उसके लिए महसूस करता हूं, मुझे खेद है, मुझे आशा है कि वह ठीक हो सकता है और बहुत जल्द वापस आ सकता है.

वह जानता है कि वह कितना युवा है, उसके पास काफी समय है और वह इस टूर्नामेंट को कई बार जीतेगा.

20 साल के अलकराज ने जोकोविच के दूसरे मैच प्वाइंट पर नेट पर फोरहैंड मार दिया और अपना सिर झुकाते हुए नेट पर जा पहुंचे, जहां तीसरी सीड अपने छोटे प्रतिद्वंद्वी को सांत्वना देने के लिए इंतजार कर रही थी.

French Open 2023 के फाइनल में Djokovic से भिड़ेंगे Ruud

Tennis : जोकोविच ने भीड़ के साथ-साथ कोर्ट से बाहर अलकराज की सराहना की, लेकिन दो बार के चैंपियन को कुछ वरदान मिलने के बाद ही उन्होंने आसमान की ओर इशारा करके रिकॉर्ड-विस्तारित 34 वें ग्रैंड स्लैम पुरुषों के फाइनल में पहुंचने का जश्न मनाया.

जैसे ही जोकोविच ने मैच के बाद का माइक्रोफोन लिया, प्रशंसक पूर्व विश्व नंबर एक के नाम का जाप करने लगे.

जोकोविच ने कहा उनके लिए यह जानना कठिन है कि मैच को रिटायर करना है या खत्म करना है, लेकिन जुझारूपन दिखाने और डटे रहने के लिए उन्हें बधाई दी.

मैंने सिर्फ ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश की, मौजूद रहें और नेट के विपरीत दिशा में क्या हो रहा है इसके बारे में ज्यादा न सोचें.

French Open 2023 के फाइनल में Djokovic से भिड़ेंगे Ruud

Tennis : यदि कैस्पर रुड के लिए पिछले पांच मेजर में तीन फाइनल तक पहुंचना पहले से ही काफी कठिन उपलब्धि थी, तो उन फाइनल में उनके विरोधी पूरी तरह से अधिक चुनौतीपूर्ण परिदृश्य पेश करेंगे.

पिछले साल रोलैंड गैरोस में, रूड ने राफेल नडाल का सामना किया था और एक कोर्ट पर अभिभूत था जो स्पैनियार्ड के पास आया था.

कुछ महीने बाद, यूएस ओपन के फाइनल में, नेट पर कार्लोस अल्कराज थे। अल्कराज ने रुड को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल करने के लिए अपनी महानता साबित की उसी समय दुनिया में नंबर 1 की ओर बढ़ते हुए।

इस साल पेरिस में वापस, रूड फिर से फाइनल में पहुंच गया है – जहां नोवाक जोकोविच का इंतजार है.

पूरे समय न केवल जोकोविच ने मैच-अप पर अपना दबदबा बनाया है – वह रूड के खिलाफ 4-0 है, एक सेट आत्मसमर्पण किए बिना – लेकिन सर्ब असंख्य रिकॉर्ड के लिए भी खेल रहा है, जो कई लोगों की नज़र में, सबसे महान पुरुष खिलाड़ी के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत करेगा.

Tennis : शुक्रवार के सेमीफाइनल में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3 6-4 6-0 से हराने के बाद रूड ने निश्चित रूप से कहा कि यह कठिन होने वाला है.

रूड ने कहा वह अपने 23वें ग्रैंड स्लैम खिताब के लिए खेल रहे हैं। मैं अपने पहले के लिए खेल रहा हूँ। तो मैं जा रहा हूँ बस उस पल का आनंद लेने की कोशिश करें.

देखते हैं कि मैंने पिछले साल खेले गए पिछले दो मैचों से कुछ सीखा है या नहीं.

वापस आकर बहुत अच्छा लग रहा है। मैंने टूर्नामेंट की शुरुआत में नहीं सोचा था या जरूरी नहीं था कि मैं फाइनल में पहुंचूंगा.

French Open 2023 के फाइनल में Djokovic से भिड़ेंगे Ruud

Tennis : जोकोविच और कार्लोस अल्कराज के बीच पहले सेमीफाइनल के बाद कोर्ट पर जाकर रूड ने देखा कि एक बड़े टूर्नामेंट में सर्ब डीप का सामना करना कितना भारी है।

अलाक्राज इतना तनावग्रस्त था कि, उच्च तीव्रता वाले टेनिस के दो असाधारण सेटों के बाद, उसका पूरा शरीर ऐंठ गया, जिससे उसकी चुनौती समाप्त हो गई।

रुड को अभी इस माहौल में जोकोविच का सामना करना बाकी है; ग्रैंड स्लैम इवेंट में यह उनकी पहली मुलाकात है।

यह एक ऐसा मंच है जिस पर जोकोविच पनपते हैं, उनका प्रदर्शन उस प्रेरणा से बढ़ा है जो वह इतिहास रचने से प्राप्त करते हैं।

अल्कराज को हराकर, ओपन एरा में जोकोविच सभी चार बड़ी कंपनियों में कम से कम 85 प्रतिशत की जीत दर हासिल करने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं।

परिणाम ने उन्हें क्रिस एवर्ट के साथ सर्वकालिक सूची में पहले स्थान पर बांधते हुए अपने 34वें प्रमुख फाइनल में पहुंचते हुए देखा।

Tennis : वह 20-मैचों की ग्रैंड स्लैम जीतने वाली लकीर पर रोलांड गैरोस फाइनल में प्रवेश करता है, जो विंबलडन और ऑस्ट्रेलियन ओपन दोनों में राज करने वाला चैंपियन है। एक साल से अधिक समय पहले 31 मई 2022 को एक बड़ी हार हुई थी.

रूड पर जीत जोकोविच को पुरुषों का रिकॉर्ड 23वां प्रमुख एकल खिताब दिला देगी। यह उसे मार्गरेट कोर्ट द्वारा आयोजित 24 के शौकिया और पेशेवर युगों में पुरुष और महिला एकल दोनों के सर्वकालिक रिकॉर्ड से हड़ताली दूरी के भीतर रखेगा.

वह कम से कम तीन बार चार मेजर में से प्रत्येक को जीतने वाले इतिहास के पहले व्यक्ति बन जाएंगे, साथ ही साथ ओपन युग में सबसे पुराने रोलैंड गैरोस पुरुष चैंपियन भी बन जाएंगे.

साथ ही, वह कैलेंडर ग्रैंड स्लैम में अपने शॉट को जिंदा रखेंगे. कैलेंडर स्लैम वास्तव में बहुत दूर है। लेकिन अगर मैं रविवार को जीत जाता हूं तो शायद यह इतना दूर नहीं होगा। लेकिन देखते हैं.

मैंने खुद को फिर से एक और ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी के लिए लड़ने की स्थिति में डाल दिया. मैं बहुत भाग्यशाली रहा हूं कि पिछले कुछ वर्षों में मैंने जितने भी टूर्नामेंट खेले हैं, उनमें से अधिकांश का इतिहास है.

French Open 2023 के फाइनल में Djokovic से भिड़ेंगे Ruud

 

Nadeem Ahmed
Nadeem Ahmedhttps://tennistodaynews.com/
मुझे टेनिस खेलों के बारे में जानकारी लिखना और साझा करना पसंद है। टेनिस के बारे में ताजा खबर, खिलाड़ी गपशप, सामान की समीक्षा, आदि
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़