ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अंतर्राष्ट्रीय टेनिसAustralian Open 2024 के दूसरे दौर में पहुंचे Sumit Nagal

Australian Open 2024 के दूसरे दौर में पहुंचे Sumit Nagal

टेनिस न्यूज़: Australian Open 2024 के दूसरे दौर में पहुंचे Sumit Nagal

Australian Open 2024: भारत के सुमित नागल (Sumit Nagal) ने ऑस्ट्रेलिया ओपन 2024 के पहले दौर में मेलबर्न में 31वीं वरीयता प्राप्त वर्ल्ड नंबर 27 अलेक्जेंडर बुब्लिक (Alexander Bublik) को हराकर इतिहास रच दिया। क्वालीफायर जीतने के बाद मुख्य दौर में अपना अधिकार अर्जित करने वाले भारतीय ने पहला सेट 6-4 से जीता और फिर दूसरे सेट (6-2) में और भी अधिक प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए 2-0 की बढ़त ले ली। बुब्लिक, जो इस मैच में रंग में नहीं थे, उन्होंने तीसरे में सब कुछ दिया। लेकिन नागल बहुत अच्छे थे। कड़े संघर्ष वाले तीसरे सेट में, जिसका फैसला टाई ब्रेक से हुआ, 137वीं रैंक के भारतीय खिलाड़ी ने जीत हासिल कर दूसरे दौर में प्रवेश किया।

वह पिछले सप्ताह क्वालीफाइंग फाइनल में स्लोवाकिया के एलेक्स मोल्कन को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य ड्रॉ में पहुंचे थे। वर्तमान में एकल में विश्व में 139वें नंबर पर, 2021 में प्रवेश के बाद सीजन के पहले ग्रैंड स्लैम में नागल की यह दूसरी मुख्य ड्रॉ उपस्थिति है। नागल शुरुआती दौर में लिथुआनिया के रिकार्डस बेरांकिस से 2-6, 5-7, 3-6 से हार गए। उसके बाद इस साल उनकी अपनी उपलब्धि से पहले कोई भी भारतीय एकल मुख्य ड्रॉ में जगह नहीं बना सका।

ये भी पढ़ें- French Open के दौरान Alexander Zverev पर चलेगा ये मुकदमा

Australian Open 2024: नागल ने 2019 और 2020 में यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ में भी जगह बनाई थी। 2019 यूएस ओपन में, नागल ने 6-4, 1-6, 2-6, 4-6 से हारने से पहले फ्लशिंग मीडोज में दिग्गज रोजर फेडरर को चार सेट तक खींचा था। एक साल बाद भारतीय सीजन के अंतिम ग्रैंड स्लैम के पहले दौर में मेजबान देश के ब्रैडली क्लैन को 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश करने में सफल रहे। इस बीच, पुरुष युगल में कोर्ट 12 पर युकी भांबरी और उनके डच साथी रॉबिन हासे का सामना ब्राजील के राफेल माटोस और कोलंबिया के निकोलस बैरिएंटोस से होगा।

वहीं वर्ल्ड नंबर 1 इगा स्वेटेक ने रॉड लेवर एरेना में कड़े मुकाबले में सोफिया केनिन को 7-6, 6-2 से हराया। पुरुषों के विश्व नंबर 2 कार्लोस अल्कारेज बाद में रिचर्ड गैस्केट के खिलाफ पहले दौर के खेल में एक्शन में होंगे। विंबलडन चैंपियन अल्कारेज मेलबर्न पार्क में टूर्नामेंट के दौरान प्रतिष्ठित नंबर एक स्थान के लिए नोवाक जोकोविच के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। 20 वर्षीय स्पैनियार्ड ने पिछले साल ऑल इंग्लैंड क्लब में एक रोमांचक फाइनल में सर्बियाई महान को हराकर अपनी दूसरी बड़ी जीत हासिल की। विंबलडन में उस मुकाबले के बाद से दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच, मेलबर्न में 10 बार के विजेता, अपने युवा प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ दो बार शीर्ष पर आए हैं, जिसमें नवंबर में एटीपी फाइनल भी शामिल है।

पिछले साल की पराजित फाइनलिस्ट ऐलेना रयबाकिना, ब्रिस्बेन इंटरनेशनल जीतने के बाद पूर्व विश्व नंबर एक कैरोलिना प्लिस्कोवा से भिड़ेंगी। पांचवीं वरीयता प्राप्त जेसिका पेगुला भी एक्शन में हैं और दो बार की चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका का सामना इटली की कैमिला जियोर्गी से होगा। पूर्व यूएस ओपन चैंपियन एम्मा रादुकानु, जो अब 296वें स्थान पर हैं, आठ महीने की छंटनी के बाद एक अज्ञात संख्या है। ब्रिटिश खिलाड़ी ने 2021 में फ्लशिंग मीडोज में क्वालीफायर के रूप में जीत हासिल करके टेनिस जगत को चौंका दिया था, लेकिन केवल एक अन्य अवसर पर वह ग्रैंड स्लैम के चौथे दौर में पहुंची थी।

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़