ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अन्य कहानियांDavis Cup : डेविस कप के दिग्गज नरेश कुमार का निधन

Davis Cup : डेविस कप के दिग्गज नरेश कुमार का निधन

टेनिस न्यूज़: Davis Cup : डेविस कप के दिग्गज नरेश कुमार का निधन

Davis Cup : भारतीय टेनिस दिग्गज नरेश कुमार (Naresh Kumar), जो भारतीय डेविस कप इतिहास में एक यादगार चरण का हिस्सा थे और मेंटर के रूप में अपनी क्षमता से परे और आने वाली पीढ़ियों के लिये देश के खिलाड़ियों के लिए एक संरक्षक थे, का बुधवार को कोलकाता में निधन हो गया। वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी सुनीता, दो बेटियां और एक बेटा है.

1928 में लाहौर में जन्मे कुमार ने 17 डेविस कप मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और दिसंबर 1952 में इटली के खिलाफ पदार्पण करने के बाद कुल मिलाकर 26-20 जीत-हार का रिकॉर्ड बनाया। तीन साल बाद, वह एकल में 1955 के विंबलडन के चौथे दौर में पहुंच गए, संयुक्त राज्य अमेरिका के अंतिम चैंपियन टोनी ट्रैबर्ट से हार गए.

Davis Cup :  वह 1953, 1955 और 1958 में ऑल इंग्लैंड क्लब में चार बार के युगल क्वार्टर फाइनलिस्ट भी थे, जिन्होंने रामनाथन कृष्णन के साथ भागीदारी की जिनके साथ उन्होंने डेविस कप में एक मजबूत साझेदारी भी की.

ये भी पढ़ें- Tennis Live: इगा स्वियातेक बनीं यूएस ओपन की विजेता

दो बार के विंबलडन एकल सेमीफाइनलिस्ट 85 वर्षीय रामनाथन ने कहा, मैं 1950 में पहली बार नरेश से मिला था। हमने अपने करियर के शुरुआती दौर में साझेदार के रूप में कई यादगार मैच खेलते हुए एक साथ यात्रा की.

Davis Cup :  रामनाथन के बेटे और तीन बार के ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनलिस्ट रमेश कृष्णन ने कहा, मेरे पिता के साथ मेरा रिश्ता बहुत अच्छा था. मैं उन्हें बहुत अच्छे से जानता हूँ. वह उन दुर्लभ लोगों में से एक हैं जो मेरे पिता के मित्र और मेरे मित्र के रूप में भी योग्य थे .

1960 में अपना आखिरी डेविस कप मैच खेलते हुए और उसके बाद गैर-खिलाड़ी कप्तान की टोपी दान करते हुए, कुमार ने कई खिलाड़ियों के करियर का मार्गदर्शन किया. द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता 80 वर्षीय जयदीप मुखर्जी का संरक्षक था, और एक किशोर के रूप में डेविस कप में लिएंडर पेस के उत्थान में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में भूमिका निभाई.

Nadeem Ahmed
Nadeem Ahmedhttps://tennistodaynews.com/
मुझे टेनिस खेलों के बारे में जानकारी लिखना और साझा करना पसंद है। टेनिस के बारे में ताजा खबर, खिलाड़ी गपशप, सामान की समीक्षा, आदि
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़