ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़समाचारAustralian Open 2023: सवालों के घेरे में आया ऑस्ट्रेलियन ओपन में इस्तेमाल...

Australian Open 2023: सवालों के घेरे में आया ऑस्ट्रेलियन ओपन में इस्तेमाल किया जाने वाला इलेक्ट्रॉनिक लाइन-कॉलिंग सिस्टम

टेनिस न्यूज़: Australian Open 2023: सवालों के घेरे में आया ऑस्ट्रेलियन ओपन में इस्तेमाल किया जाने वाला इलेक्ट्रॉनिक लाइन-कॉलिंग सिस्टम

Australian Open 2023: ऑस्ट्रेलियन ओपन में इस्तेमाल किया जा रहा इलेक्ट्रॉनिक लाइन-कॉलिंग सिस्टम (Electronic line-calling system) अब सवालों के घेरे में आ गया है। मंगलवार को ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी जॉन-पैट्रिक स्मिथ और लिज़ेट कैनब्रेरा और राफेल माटोस और लुइसा स्टेफनी की मिश्रित युगल प्रतियोगिता को स्वचालित प्रणाली से लाइन-कॉलिंग त्रुटि के बाद कुछ मिनटों के लिए रोकना पड़ा। इससे पहले टूर्नामेंट में 17वीं वरीयता प्राप्त जेलेना ओस्टापेंको (Jelena Ostapenko ) ने तकनीक के इस्तेमाल पर कॉल पर नाराजगी जताई थी।

ऑस्ट्रेलिया के जॉन-पैट्रिक स्मिथ ने मिक्स्ड डबल्स प्रतियोगिता की शुरुआत अपनी सर्विस से की। सर्विस बॉक्स के अंदर स्पष्ट रूप से उतरने के बावजूद इसे फाउल कहा गया। ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी कॉल और खेल को कुछ मिनटों के लिए रोके जाने से हैरान रह गई। चेयर अंपायर ने अन्य अधिकारियों से संपर्क किया और गलती को सुधारा, जिससे पैट्रिक स्मिथ को फिर से सर्विस करने की अनुमति मिली।

ये भी पढ़ें- Australian Open 2023 : Ben Shelton ने J.J. Wolff को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

Australian Open 2023: इलेक्ट्रॉनिक लाइन-कॉलिंग को पहली बार 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में पेश किया गया था। इस तकनीक ने कोविड-19 महामारी के दौरान ऑन-साइट कर्मचारियों की संख्या को कम करने के प्रयास में लाइन जजों को बदल दिया था।यह तकनीक कोर्ट के चारों ओर रिमोट ट्रैकिंग कैमरों के साथ काम करती है और साथ ही वास्तविक समय में ऑडियो लाइन कॉल भेजती है।

हालांकि यह तकनीक अभी भी 100% सही नहीं है क्योंकि अतीत में भी गलतियां हुई हैं। हाल ही में इस साल के ऑस्ट्रेलियन ओपन में जेलेना रयबकिना इससे बहुत खुश नहीं थीं।

रायबकिना ने चौथे दौर में कोको गौफ के खिलाफ अपनी जीत के बाद कहा कि,”ईमानदारी से यह लाइव इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम, मुझे नहीं पता। कभी-कभी ऐसा लगता है कि यह कुछ गलतियां कर रही है, ”

“बेशक, हमें खेलना है। कभी-कभी मैं अपनी टीम को देखती हूं क्योंकि मुझे पता है कि मैं गलत हूं, लेकिन मुझे लगता है कि कुछ गेंदें काफी करीब हैं, इसलिए मैं जानना चाहती हूं कि वे कॉल के बारे में क्या सोचते हैं।” मंगलवार, 24 जनवरी 2023 को टूर्नामेंट के क्वार्टर फ़ाइनल में 17 वीं वरीयता प्राप्त इस्तापेंको एलेना रयबकिना के खिलाफ सीधे सेटों में हार गईं।

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़