ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ीATP Finals: Djokovic से हारने के बाद Alcaraz ने कही ये बात

ATP Finals: Djokovic से हारने के बाद Alcaraz ने कही ये बात

टेनिस न्यूज़: ATP Finals: Djokovic से हारने के बाद Alcaraz ने कही ये बात

ATP Finals: एटीपी फाइनल के 2023 संस्करण के सेमीफाइनल में कार्लोस अल्कारेज (Carlos Alcaraz) नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) से हारकर बाहर हो गए। इस मैच की उत्कृष्ट शुरुआत पर्याप्त नहीं थी। कार्लोस असमर्थ थे और इसे अधिकतम प्रयास के क्षणों में भी रेखांकित किया जाना चाहिए। क्योंकि उन्होंने सर्बियाई चैंपियन के लिए गंभीर समस्याएं पैदा करने की। जो आज खिताब के लिए जननिक सिनर का सामना करेंगे।

फिर भी कार्लोस ने विशेष रूप से दूसरे सेट में सबसे कठिन रैलियों में भी अच्छी गुणवत्ता का खेल दिखाया। लेकिन आखिर में बात क्या थी? कुछ नहीं। सरल शब्दों में: जोकोविच श्रेष्ठ थे। प्रेस कॉन्फ्रेंस में, युवा स्पैनियार्ड ने सर्बियाई चैंपियन के खिलाफ सेमीफाइनल में हार के बारे में बात की, साथ ही अपने सीजन का सारांश दिया और 2024 के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित किए।

ये भी पढ़ें- ATP Finals 2023: Alcaraz को हराकर फाइनल में पहुंचे Djokovic

ATP Finals: कार्लोस अल्कारेज ने जोकोविच के खिलाफ हारे हुए मैच पर अपना दृष्टिकोण साझा किया
“नोले पूरे मैच में एक ही स्तर पर खेले: उनके शॉट्स की गुणवत्ता अविश्वसनीय है, उन्होंने हमेशा काफी गहराई बनाए रखी। एक बार फिर उन्होंने दिखाया कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी क्यों हैं।”

यह पचाने के लिए एक कठिन हार है, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मेरा मानना ​​है कि इनडोर हार्ड कोर्ट पर जोकोविच के स्तर पर नहीं होना चाहिए। मुझे घर के अंदर ट्रेनिंग और खेलने की आदत नहीं है, मुझे निश्चित रूप से इस हार से सीखना होगा। पेरिस, लंदन या सिनसिनाटी में मुझे यह एहसास नहीं था, जबकि इनडोर परिस्थितियों में मुझे लगता है कि मुझे उनके स्तर पर पहुंचने के लिए और सुधार करना होगा।

नोल के पास अविश्वसनीय अनुभव है। मैंने बहुत अच्छी सेवा की लेकिन यह पर्याप्त नहीं थी। अक्सर सर्व आपको कई महत्वपूर्ण क्षणों में बचाने में मदद करते हैं, जबकि नोवाक के साथ यह केवल एक-दो बार ही हो सकता है, लेकिन बहुत अधिक नहीं। जोकोविच इस मामले में भी जोकोविच हैं: जिस तरह से मैंने किसी अन्य खिलाड़ी के खिलाफ सर्विस की, मुझे नहीं पता कि मैं जीत पाता या नहीं, लेकिन मैं निश्चित रूप से और अधिक संघर्ष करता।

जोकोविच जैसे खिलाड़ी के खिलाफ यह कभी भी पर्याप्त नहीं है, मुझे और अधिक आक्रमण करने और अधिक आक्रामक होने में सक्षम होना चाहिए था। आपको उनके खिलाफ 100% खेलना होगा: यदि आप नहीं कर सकते, तो आप मर चुके हैं।” कार्लोस ने बताया कि कैसे इस हार से उन्हें अगले सीजन के मद्देनजर बहुत मदद मिलेगी: “यह मैच प्री-के दौरान मेरी बहुत मदद करेगा। सीजन, इसने मुझे वह सब कुछ अच्छी तरह से समझा दिया। जिस पर मुझे काम करना है और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ को हराने के लिए और सुधार करना है।

मैं अपनी कमजोरियों का अध्ययन करने, उनमें सुधार करने और एक बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए इसे दोबारा मैच देखूंगा। मैं उनके साथ पहले खेले गए सभी मैच भूल जाऊंगा और केवल इस मैच पर ध्यान केंद्रित करूंगा।’ एक निश्चित बिंदु पर यह निराशाजनक था, मैंने एक अविश्वसनीय बिंदु खेला, मैं इसे बेहतर नहीं खेल सकता था। लेकिन फिर भी मैंने इसे खो दिया।

जुआन कार्लोस फरेरो ने मुझसे मानसिक रूप से मैच में बने रहने और पहले शॉट्स पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा। मैंने पंद्रह बार सर्विस के बाद पहला शॉट मिस किया होगा, इस स्थिति के साथ रहना मुश्किल था।” इसके बाद अल्कारेज ने अपने क्रेजी सीजन का पुनर्कथन देते हुए निष्कर्ष निकाला: ”मेरा 2023 शानदार था, निश्चित रूप से मेरे करियर का सबसे अच्छा साल।

मैंने ऑस्ट्रेलिया में नहीं खेलने के बावजूद पिछले साल की तुलना में 2000 अंक अधिक बनाए, मैं उन लोगों में से हूं जिन्होंने कम टूर्नामेंटों में भाग लिया लेकिन उन लोगों में भी हूं जिन्होंने अधिक मैच खेले। मेरे पास अपने साथ ले जाने के लिए कई सकारात्मक चीजें हैं और मैं बहुत खुश हूं, लेकिन जैसा कि जुआन कार्लोस सही कहते हैं, एक टेनिस खिलाड़ी का सीजन जनवरी से नवंबर तक चलता है। मैंने सीज़न के समापन पर थोड़ा आरोप लगाया है, मुझे उम्मीद है कि मैं भविष्य में इस स्थिति से सीखूंगा।”

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़