ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अंतर्राष्ट्रीय टेनिसAustralian Open 2024 के लिए Nagal को नहीं भेजेगी AITA

Australian Open 2024 के लिए Nagal को नहीं भेजेगी AITA

टेनिस न्यूज़: Australian Open 2024 के लिए Nagal को नहीं भेजेगी AITA

Australian Open 2024: अखिल भारतीय टेनिस संघ (AITA) ने पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ डेविस कप (Davis Cup) मुकाबले से बाहर होने के बाद 2024 ऑस्ट्रेलियन ओपन में वाइल्डकार्ड प्रविष्टि के लिए सुमित नागल (Sumit Nagal) का नामांकन भेजने से इनकार कर दिया है। यह एक ऐसा निर्णय है। जिसने भारत के शीर्ष क्रम के एकल खिलाड़ी को “वास्तव में दुखी” कर दिया है।

नागल को, 2021 ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए एशिया-प्रशांत क्षेत्र के एक खिलाड़ी के लिए आरक्षित एकल वाइल्डकार्ड प्राप्त हुआ था, जिसने उन्हें सीधे सीजन के शुरुआती ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में पहुंचा दिया। 2024 संस्करण के लिए भी नागल, जो वर्ष की शुरुआत में शीर्ष 500 से बाहर रैंकिंग से बढ़कर वर्तमान में 138वें स्थान पर पहुंच गए हैं, उस एशियाई स्लॉट के लिए मैदान में हो सकते थे, लेकिन एआईटीए ने ऐसा न करने का फैसला किया है। राष्ट्रीय महासंघ को वाइल्डकार्ड के लिए किसी विशेष खिलाड़ी को नामांकित करते हुए ऑस्ट्रेलियाई ओपन आयोजकों को एक ईमेल भेजना होता है।

नागल ने सोमवार को कहा कि, ”अनिल धूपर (एआईटीए महासचिव) ने मुझे फोन किया था और कहा था कि वह नामांकन नहीं भेजेंगे। क्योंकि मैंने डेविस कप के लिए मना कर दिया है।” उन्होंने कहा कि, ”ईमानदारी से कहूं तो, उनका यह फोन आया और उन्हें यह कहते हुए सुनना बहुत बेकार था। मुझे वाकई उम्मीद है कि भविष्य में चीजें बेहतर होंगी वरना टेनिस भारत में और भी तेजी से खत्म हो जाएगा।”

पिछले महीने नागल ने मुकुंद शशिकुमार के साथ फरवरी 2024 में इस्लामाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले भारत के डेविस कप मुकाबले से नाम वापस ले लिया था, जिससे एआईटीए नाखुश था। धूपर ने कहा कि महासंघ को उन खिलाड़ियों के खिलाफ कदम उठाना होगा। जो किसी भी समय देश के लिए खेलने से इनकार करते हैं।

“कोई देश के लिए डेविस कप असाइनमेंट से हटने की उम्मीद नहीं कर सकता है और फिर महासंघ से बदले में कुछ की उम्मीद नहीं कर सकता है। हमें उन्हें नामांकित करने के लिए अपनी ओर से कुछ भी क्यों भेजना चाहिए? एआईटीए को किसी बिंदु पर ऐसी चीजों के खिलाफ खड़ा होना पड़ा, ”धूपर ने कहा।

ये भी पढ़ें- PBG Eagles नें जीता World Tennis League 2023 का खिताब

Australian Open 2024: नागल, जिन्होंने सितंबर में लखनऊ के हार्ड कोर्ट पर मोरक्को के खिलाफ भारत के डेविस कप विश्व ग्रुप II घरेलू मुकाबले में खेला था और 3-1 की जीत में अपने दोनों एकल मैच जीते थे, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान मुकाबले से हटने के उनके कारण अलग थे।

उन्होंने कहा कि, “डेविस कप (पाकिस्तान के खिलाफ मैच) से मेरा बाहर होना मुख्यतः घास पर खेले जाने के कारण था।” “लखनऊ में मेरे प्रदर्शन को देखने और देश के लिए जीत हासिल करने के बाद यह निर्णय लेना वास्तव में दुखद है। मैं पहले भी इन्हीं कारणों से विंबलडन से चूक चुका हूं।”

नागल (2021 ऑस्ट्रेलियन ओपन) के बाद से कोई भी भारतीय एकल खिलाड़ी ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में शामिल नहीं हुआ है। 2020 यूएस ओपन में वह 2013 में सोमदेव देववर्मन के बाद मुख्य ड्रॉ स्लैम एकल मैच जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए। कूल्हे की सर्जरी से उनकी रैंकिंग नीचे आने से पहले 2020 में करियर के उच्चतम विश्व नंबर 122 पर पहुंचने के बाद उन्हें 2024 ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य ड्रॉ में प्रवेश के लिए अगले महीने मेलबर्न में क्वालीफाइंग राउंड से गुजरना होगा।

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़