ads banner
ads banner
टेनिस न्यूज़अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ीRafael Nadal के ऑपरेशन के बाद उनके डॉक्टर ने कही ये बात

Rafael Nadal के ऑपरेशन के बाद उनके डॉक्टर ने कही ये बात

टेनिस न्यूज़: Rafael Nadal के ऑपरेशन के बाद उनके डॉक्टर ने कही ये बात

Rafael Nadal: एंजेल रुइज़ कोटोरो (Ángel Ruiz Cotorro), जो उस समय मौजूद तीन डॉक्टरों में से एक थे, जब राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने बाएं पेसो कण्डरा की चोट की आर्थोस्कोपिक सर्जरी कराई थी,कोटोरो ने कहा है कि नडाल के जल्द ही कोर्ट में लौटने की उम्मीद के साथ उनकी सर्जरी के सफल होने की संभावना बहुत अधिक है। बार्सिलोना में अपने 37वें जन्मदिन से एक दिन पहले शुक्रवार को नडाल के ऑपरेशन के लिए रुइज़ कोटोरो, जैम विलारो और मार्क फिलिपोन के साथ मौजूद थे।

कण्डरा के रेशेदार और पतित क्षेत्रों को साफ करने के लिए आर्थोस्कोपिक सर्जरी की गई थी। बाएं कूल्हे के लेब्रम में लगी एक पुरानी चोट का भी सफलतापूर्वक इलाज किया गया।

नडाल का ऑपरेशन पूरा होने के बाद, रुइज़ कोटरो ने स्पेनिश खिलाड़ियों की मदद करने के लिए पेरिस की यात्रा की, जो अभी भी फ्रेंच ओपन 2023 में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जहां उन्होंने 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन की सर्जरी के संबंध में ATPTour.com से बात की।

“हम विभिन्न कारणों से इस स्थिति तक पहुंचे; हमारे पास एक मुख्य मुद्दा था – एक मांसपेशी को घायल करना एक कण्डरा के समान नहीं है। जब हमने इसे बड़े भार के नीचे रखा, तो कण्डरा प्रतिक्रिया नहीं दे रहा था। क्योंकि यह पर्याप्त मजबूत नहीं था।” रुइज़ ने समझाया।

रुइज़ के अनुसार, राफा के ऑपरेशन का विचार कुछ ऐसा था, जिससे मेडिकल टीम खुश थी।

“संचालन करने का निर्णय हाल ही में किया गया था,” रुइज़ ने कहा। “हमने सभी रूढ़िवादी विकल्पों की कोशिश की, इस तरह इन चोटों का सामान्य रूप से इलाज किया जाता है। लेकिन जब स्थिति काम नहीं करती है, तो आपको निर्णय लेने होते हैं।”

रुइज़ कोटोरो ने आगे कहा कि, “मैं खुश हूं क्योंकि हमने वह किया है जो हम करना चाहते थे … हम बहुत संतुष्ट हैं और अगर हम रिकवरी के समय का सम्मान करते हैं तो मुझे लगता है कि वह ठीक हो पाएंगे। जल्दबाजी कभी भी अच्छा विचार नहीं है। पांच महीने हो गए हैं, लेकिन हम किसी खास तारीख के लिए दबाव नहीं डाल रहे हैं।”

Rafael Nadal: नडाल की सर्जरी और पुनर्वास पर रुइज कोटरो
सर्जरी के बाद नडाल के दौरे पर संभावित वापसी के बारे में डॉक्टर आशावादी हैं।

“हमारे पास सफलता का एक उच्च मौका है, कण्डरा के सभी शेष भाग स्वस्थ हैं और पुन: उत्पन्न होंगे, लेकिन इसे पुन: उत्पन्न करने के लिए समय चाहिए और इसे इस तरह से इलाज करने की आवश्यकता है जिससे ऐसा हो सके।”

“यह एक ऑपरेशन है जो आपको कुछ चीजें करने की अनुमति देता है। लेकिन दूसरों को नहीं। वह 10 दिनों तक सीमित रिहैबिलिटेशन की अवधि में रहेंगे, फिर वह पूल और बाइक पर काम करना शुरू कर देंगे।”

“कण्डरा को प्रभावित करने वाले व्यायाम को समाप्त किया जाना चाहिए। वहां से उपचार की अवधि होती है, जो हमेशा जीव विज्ञान द्वारा निर्धारित की जाती है। पहले छह हफ्ते सबसे अहम होंगे। वहां से हम परीक्षण करेंगे और देखेंगे कि रिकवरी को कैसे जारी रखी जाए।”

Deepak Singh
Deepak Singhhttps://tennistodaynews.com/
टेनिस समाचार मेरे लिए अनुसरण करने के लिए हमेशा दिलचस्प होते हैं। एक टेनिस खेल प्रेमी के रूप में, मैं दुनिया के साथ इस खेल के बारे में सब कुछ साझा करना चाहता हूं, खासकर मेरे भारतीय टेनिस प्रशंसकों के साथ
विशेष टेनिस न्यूज़
नवीनतम टेनिस न्यूज़